बोर्ड परीक्षा डयूटी न देने पर 23 अध्यापक चार्जशीट 7 भिवानी जिले से-बोर्ड अध्यक्ष जगबीर सिंह

511
SHARE

भिवानी।

सैकेण्डरी व सीनियर सैकेण्डरी बोर्ड परीक्षाओं में परीक्षा डयूटी नही देने पर हरियाणा के विभिन्न जिलों से 23 अध्यापकों को शिक्षा विभाग ने चार्जशीट किया है। बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि इनमें भिवानी जिले से 7 अध्यापक शामिल है। वही उन्होंने बताया कि एचटेट आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को अपने आधार कार्ड में अपना फोटो अपडेट करवाना अनिवार्य किया गया है।

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड, भिवानी द्वारा निदेशालय, सैकेण्डरी शिक्षा, हरियाणा के निर्देशानुसार हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा (एचटेट) लेवल-1, 2 व 3 का आयोजन 12 व 13 नवम्बर, 2022 (शनिवार-रविवार) को करवाया जा रहा है। परीक्षा से सम्बन्धित सूचना बुलेटिन (Information Bulletin) बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट www.bseh.org.in पर उपलब्ध है।
इस आशय की जानकारी देते हुए बोर्ड अध्यक्ष प्रो०(डॉ०) जगबीर सिंह एवं सचिव कृष्ण कुमार, ह.प्र.से. ने बताया कि हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन वेबसाइट www.bseh.org.in पर 17 सितम्बर से 27 सितम्बर, 2022 (रात्रि 12:00 बजे) तक कर सकते हैं।
उन्होंने आगे बताया कि हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा हेतु अभ्यर्थी यदि एक लेवल के लिए आवेदन करता है तो उसे 1000/-रूपये, दो लेवलों के लिए आवेदन करता है तो 1800/-रूपये तथा तीनों लेवलों के लिए आवेदन करता है तो 2400/-रूपये शुल्क के साथ ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसी प्रकार हरियाणा के अनुसूचित जाति व विंकलाग अभ्यर्थी यदि एक लेवल के लिए आवेदन करता है तो उसे 500/-रूपये, दो लेवलों के लिए आवेदन करता है तो 900/-रूपये तथा तीनों लेवलों के लिए आवेदन करता है तो 1200/-रूपये शुल्क के साथ ऑनलाइन आवेदन करना होगा।
उन्होंने बताया कि ऑनलाइन आवेदन करने से पूर्व अभ्यर्थी सूचना बुलेटिन (Information Bulletin) में दर्शाए गए महत्वपूर्ण निर्देशों को ध्यान से पढक़र/समझकर अपनी पात्रता सुनिश्चित कर लें। ऑनलाइन आवेदन व परीक्षा शुल्क के सफलतापूर्वक जमा करने के बाद अभ्यर्थी  पुष्टिकरण (Confirmation Page) का प्रिंट लेना सुनिश्चित कर लें।
उन्होंने आगे बताया कि अभ्यर्थी अपने विवरणों अर्थात् नाम, पिता का नाम, माता का नाम, जन्मतिथि, फोटोयुक्त पहचान-प्रमाण, आधार नम्बर और विषय के चयन (लेवल 2 व 3) में सुधार/शुद्धि भी 28 सितम्बर से 30 सितम्बर, 2022 तक ऑनलाइन कर सकते हैं। उन्होंने आगे बताया कि 27 सितम्बर, 2022 उपरांत ऑनलाइन आवेदन तथा 30 सितम्बर, 2022 उपरांत ऑनलाइन विवरण सुधार की अनुमति नहीं होगी। इस सन्दर्भ में कोई भी प्रार्थना/प्रतिवेदन स्वीकार नहीं की जाएगी। उन्होंने बताया कि लेवल, जाति वर्ग व शारीरिक रूप से चुनौतीपूर्ण (Physically Challenged) व गृह राज्य विकल्प में कोई परिवर्तन/सुधार/शुद्धि की अनुमति नहीं होगी। फैक्स, ई-मेल, पत्र इत्यादि अन्य माध्यम से प्राप्त प्रार्थना-पत्र पर विचार नहीं किया जाएगा।
उन्होंने आगे बताया कि यदि कोई अभ्यर्थी एक लेवल के लिए एक से अधिक आवेदन करता है, तो उसका आवेदन/अभ्यर्थिता रद्द कर दी जाएगी। उन्होंने आगे कहा कि अभ्यर्थी नवीनतम अपडेट के लिए वेबसाइट www.bseh.org.in का नियमित तौर पर अवलोकन करते रहें ताकि वे किसी भी महत्वपूर्ण व अति-आवश्यक जानकारी/सूचना से वंचित न रह जाएं।
उन्होंने बताया कि अभ्यर्थियों को ऑनलाइन करते समय किसी प्रकार की तकनीकी कठिनाई उत्पन्न होती है तो हैल्पलाईन नम्बर 9717894424, 9810285068, 9289528561 व 9289517562 एवं ई-मेल आई०डी० htet2022@gmail.com  पर सम्पर्क कर सकते हैं।

अपने आस-पास की खबरे देखने के लिए हमारा youtube चैनल Subscribe करेSubscribe करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.youtube.com/bhiwanihulchal