कृषि भूमि से सरकार को होने वाली आय का 50 प्रतिशत हिस्सा पंचायतों के पास आएगा: दुष्यंत चौटाला

133
SHARE

भिवानी।    

उप मुख्यमंत्री दुष्यंत सिंह चौटाला ने कहा कि हरियाणा सरकार ऐसा प्रावधान करने जा रही है जिसमें कृषि भूमि से सरकार को किसी भी प्रकार से होनी वाली आय का 50 प्रतिशत पैसा पंचायतों के पास आएगा। इस पैसे को ग्राम पंचायतें विकास कार्यों पर खर्च कर सकेंगी। इससे गांवों के विकास में और अधिक तेजी आएगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने किसान, कमेरे और मजदूर के जीवन में खुशहाली लाने का काम किया है। आज किसानों को फसल का पूरा भाव मिल रहा है और फसलों के दाम 48 घंटे के अंदर किसानों के खाते में भेजे जा रहे हैं। इसी प्रकार से गांवों में पार्क, व्यामशाला और ई- लाईब्रेरी बनाकर शहरों जैसी सुविधाएं देने का काम किया रहा रहा है। सरकार आमजन की हितों को लेकर प्रतिबद्ध है।
चौटाला सोमवार को गांव पात्थरवाली, बजीणा और आलमपुर में जन समस्याएं सुन रहे थे। गांव आलमपुर में चौटाला को घोड़ों के रथ पर सवार करके गाजे-बाजे के साथ कार्यक्रम स्थल तक लाया गया। कार्यक्रम में आने से पहले उन्होंने गांव के सोमनाथ मंदिर में माथा टेका। कार्यक्रम के आयोजक गांव के सरपंच एवं तोशाम से जेजेपी हल्का प्रधान राजेश पात्थरवाली ने चौटाला का स्वागत किया और मांगपत्र प्रस्तुत किया। गांव वासियों की मांग पर चौटाला ने गांव के जर्जर हुए वृद्धाश्रम भवन की जगह पर ई- लाईब्रेरी बनाने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि शिव धाम योजना के तहत न केवल गांव पत्थरवाली की, बल्कि तोशाम हल्के के सभी गांवों के मुक्ति धाम में मनरेगा के तहत शेड निर्माण करने, चारदीवारी बनाने और समुचित पेयजल का प्रबंध किया जाएगा। उन्होंने कहा कि गांवों में लाईब्रेरी होने पर बच्चों को शहर में जाने की जरूरत नही है, इससे बच्चों का समय और पैसे दोनो की बचत होती है। इसी के चलते सरकार गांवों के ई-लाइब्रेरी बनाने का काम कर रही है।
उप मुख्यमंत्री चौटाला ने कहा कि सरकार व्यवस्था को सुधारने का काम कर रही है। सरकार ने भावंातर भरपाई योजना और फसल बीमा योजना से किसानों की चिंता दूर कर उनको जोखिम से मुक्त किया है। आज किसान के खेत से उसकी फसल खरीदी जा रही है, जबकि पहले किसान को कई दिनों तक मंडियों में फसल बेचने के लिए अपने ट्रैक्टर में ही सोना पड़ता था। उन्होंने कहा कि आज घर बैठे लोगों को ऑन लाइन सुविधाएं मिल रही हैं। सरकार ने 600 सरकारी  सेवाओं ऑनलाइन कर दिया है, परिणाम स्वरूप सीएससी सेंटर के माध्यम से घर के पास से ही लोग सरकारी सेवाओं का लाभ ले सकते हैं। उन्होंने कहा कि आज 20 रुपए में जमीन की फर्द निकल जाती है। आज घर बैठे बुढ़ापा पेंशन, राशन कार्ड, पेंशन योजनाओं का लाभ मिल रहा है। सरकार पारदर्शिता के साथ लोगों सेवाएं प्रदान कर रही है। श्री चौटाला ने कहा कि सरकार ने महिलाओं को पंचायतों में 50 प्रतिशत में भागीदारी देने का काम किया है। गांवों में पढ़ी लिखी पंचायत बनी हैं। आज हर तीसरा राशन डीपू महिला को मिल रहा है। सरकार नीति बनाकर राशन डिपू दे रही है, जबकि पहले फाइलों के ढेर लग जाते थे। आज मैरिट के आधार पर राशन डिपो दिए जा रहे हैं। उन्होंने कहा महिलाओं की उचित भागीदारी होने से महिलाएं स्वावलंबी बनी हैं।
उन्होंने कहा कि मनरेगा के तहत सरकार द्वारा 294 कामों को लिया गया है, जिसमें महिलाओं के लिए कीर्तन भवन का निर्माण भी शामिल है। उन्होंने कहा कि सरकार ने 15 अगस्त पर जन संख्या के आधार पर गांवों में 1250 रुपए प्रति व्यक्ति की बजाय दो हजार रुपए देने का प्रावधान किया जा रहा है, इससे गांवों के विकास में और अधिक तेजी आएगी। 15 अगस्त को प्रदेश के करीब 500 स्कूलों का नामकरण अमर शहीदों के नाम किया जा रहा है। सरकार ने घोटाला को रोकने का काम किया है। उन्होंने कहा कि पारदर्शिता का ही परिणाम है कि 2019 में रजिस्ट्री के माध्यम से सरकार के खाते में 6100 करोड़ रुपए आए थे और अबकी बार इससे भी अधिक 10 हजार 400 करोड़ रुपए सरकार के खाते में आए हैं।
उप मुख्यमंत्री चौटाला ने गांव बजीणा में भी ग्रामीणों को भी संबोधित किया। गांव बजीणा में कार्यक्रम के आयोजक कृष्ण बजीणा ने गांव मांग पत्र सौंपा। उप मुख्यमंत्री ने कहा कि  गांव के स्कूल के चार कमरों के लिए उचित मध्यम से प्रस्ताव भेजने को कहा, जिसे जल्द पूरा किया जाएगा। उन्होंने गौशाला में चारे के लिए शेड निर्माण करवाने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि ग्रामीण स्कूल में  कमरों के साथ साथ खेल मैदान में शेड निर्माण का भी प्रस्ताव भेंजे, जिसे जल्द पूरा करवाया जाएगा। व्यामशाला के लिए ढाई एकड़ जमीन का प्रस्ताव देने को कहा। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायतें  गांव के विकास कार्यों के बारे प्रस्ताव पास करके भिजवा दें, विकास कार्य शीघ्र पूरे किए जाएंगे। लोगों को पर्याप्त बिजली और पानी मुहया करवाया जाएगा। गांवों की फिरनिया पक्की की जा रही हैं। गांवो में भी सीसीटीवी कैमरे लगाकर सुरक्षित करने का काम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कार्यों की फिजिबलिटी चेक करवा कर सभी संभव कार्य कर जाएंगे। उन्होंने कहा कि उनके कार्यकर्ता उनके लिए हीरे मोती से भी बढक़र हैं। चौटाला ने गांव आलमपुर में भी लोगों की समस्या सुनी और उनका मौके पर ही समाधान किया।
उन्होंने कहा कि आलमपुर व पटौदी के रास्ते को किसानों की सहमति से सात करम का करवा देेने के बाद इससे सडक़ मार्ग बनवा दिया जाएगा। उन्होंने गांव के खेल स्टेडियम में ट्रैक सहित अन्य सुविधाएं पूरी किए जाने, गांव में किसी प्राइवेट बैंक की शाखा खुलवाने, एससी चौपाल का पुनर्निर्माण, गांव में कम्यूनिटी सेंटर का निर्माण सहित  विभिन्न रखी गई मांगों को पूरा करवाए जाने का आश्वासन दिया।
कार्यक्रमों के दौरान जेजेपी जिला प्रधान जोगेंद्र बागनवाला ने उप मुख्यमंत्री का स्वागत किया। जन संपर्क अभियान के दौरान ग्रामीणों ने उप मुख्यमंत्री का फूलमालाओं से जोरदार स्वागत किया।

अपने आस-पास की खबरे देखने के लिए हमारा youtube चैनल Subscribe करेSubscribe करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.youtube.com/bhiwanihulchal