भिवानी जिले के किसानों की बीमा क्लेम की 93 करोड़ की दूसरी किस्त जारी : जेपी दलाल

136
SHARE

सिवानी मंडी ।

प्रदेश के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि केन्द्रीय कृषि मंत्री ने उनके अनुरोध पर लोहारू, सिवानी सहित जिला भिवानी के किसानों की बीमा क्लेम की 93 करोड़ रुपए की दूसरी किस्त जारी कर दी है और यह राशि किसानों के खातों में डलनी शुरू हो गई है। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही किसानों को बीमा राशि की तीसरी किस्त भी जारी कर दी जाएगी। बीमा क्लेम की लोहारू विधानसभा सहित जिला भिवानी के लिए 109 करोड रूपए की पहली किस्त किसानों के खाते में डाल दी गई है। कृषि एवं पशुपालन मंत्री अपने जनसम्पर्क अभियान के तहत मंगलवार को लोहारू हलके के गांव नलोई,किकराल,सिवानी, मोहिला, मंढोली कलां, गोपालवास ,चैहड़ कला व खुर्द, पाजू , पहाड़ी,सिंघानी तथा अलाउद्दीन आदि गावों का दौरा कर किसानों से रूबरू हो रहे थे। उन्होंने कहा कि खरीफ फसल 2021 में हुए नुकसान की भरपाई के लिए भारतीय कृषि बीमा कम्पनी ने किसानों के खाते में राशि भेजनी आरम्भ कर दी है। उन्होंने कहा कि वे दो दिन पहले ही केन्द्रीय कृषि मंत्री से मिले और किसानों की बीमा बकाया राशि के भुगतान बारे अवगत करवाया और जारी करने अनुरोध किया। केन्द्रीय मंत्री ने तुरंत कार्रवाई करते हुए मामले पर संज्ञान लेते बकाया राशि का भुगतान कर दिया है।

इसके लिए कृषि मंत्री ने केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर का आभार जताया।  भाजपा किसान हितैषी सरकार है और हमेशा किसानों के हित में निर्णय लेकर उन्हें लाभान्वित करने का कार्य कर रही है।उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार डीएपी खाद पर प्रतिवर्ष दो लाख करोड़ रुपए सब्सिडी पर खर्च कर रही है। उन्होंने कहा कि डीएपी खाद का एक कट्टे की वास्तविक कीमम 3851 रुपए है, जबकि किसान को यह मात्र करीब 1350 रुपए में मुहैया करवाई जा रही है। उन्होंने कहा कि आज सरसों, धान,कपास, जौ और गेहूं की फसल एमएसपी से अधिक दाम पर बिक रही है, जिससे किसानों मे खुशहाली का दौर आया है। कृषि मंत्री श्री दलाल ने कहा कि चालू खरीफ की फसल के दौरान किसानों को खाद-बीज व पानी की समस्या नहीं बनने दी जाएगी। कृषि मंत्री श्री दलाल ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत आज विश्व के ताकतवर देशों में शूमार है। पीएम नरेंद्र मोदी ने विश्व में भारत की साख बनाई है । इससे पहले कृषि मंत्री ने इन गावों का दौरा कर शादी समारोह में शरीक हुए और नवविवाहिता को आशीर्वाद दिया। इस दौरान उन्होंने जन समस्याएं सुनी और समाधान के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए। इस अवसर पर पूर्व मार्केट कमेटी चैयरमेन राजीव श्योराण,अनिल झाझडिया, रविंद्र मंढोली , निजी सचिव जेपी दुबे, सुनील ठेबड़,सुनील सिरसी, गजानंद अग्रवाल, सतबीर चैहड़, सलीराम कादयान, प्रदीप चाहर, विजय फोगाट, धनसिंह पाजू,सतबीर भालोठिया,कर्मबीर चैहड़,वीरेंद्र लांबा,वीरेंद्र मंढोली, बलवंत गोठड़ा, सहित अनेक गणमान्य नागरिक मौजूद रहे।

अपने आस-पास की खबरे देखने के लिए हमारा youtube चैनल Subscribe करेSubscribe करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.youtube.com/bhiwanihulchal