गांव उमरावत में बनी पीने के पानी की समस्या

176
SHARE
भिवानी।
जिले के गांव उमरावत में पीने के पानी की भयंकर समस्या बनी हुई है। लोग टैंकरों व कैंपरों के जरिये प्यास बुझाने को मजबूर हो रहे हैं। 2 से 3 हजार आबादी वाले इस गांव में कई सालों से ही यह समस्या है। कुओं व हैड पम्पों का पानी अत्यधिक खारा है। यह गांव शहर से महज 5 किलोमीटर दूर है, लेकिन इस समस्या का स्थाई समाधान आज तक किसी भी सरकार ने नहीं किया केवल खानापूर्ति करके ही छोड़ दिया।
ये है समस्या
गांव उमरावत के ग्रामीण दिनेश शर्मा, कुलदीप, लीला, पुरूषोत्तम आदि ने संयुक्त रूप से बताया कि उनके गांव में काफी लम्बे अर्सें से पीने के पानी की समस्या बनी हुई है। गर्मी के दिनों में तो और भी ज्यादा परेशानी होती है। 5 से 15 दिन में एक बार उनके घरों में पानी आता है और वो भी केवल 500 लीटर। सभी ने अपने अपने घरों में अंडर ग्राउंड हौद बना रखे हैं वे प्रत्येक घर 500 रूपए अदा करके टैंकरों से पानी इन हौदो में गिरवाते हैं। यह पानी महज 15 से 20 दिन ही चल पाता है। गांव की आबादी के हिसाब से जलघर के अंदर बनी डिगगी छोटी है। ग्रामीणों के अनुसार जलघर में दो डिज्गिीयोंं का निर्माण और होना चाहिए ताकि गांव वालों को पर्याप्त मात्रा में पानी मिल सके।
डिग्गी भरने में लगता है एक सप्ताह
जलघर की डिग्गी का कनेक्शन सांगा माईनर से है। वहां से 8 इंची पाईप के जरिये नहर के पास ट्रैक्टर लगाकर पानी डिगगी तक पहुंचाया जाता है। यह स्थाई समाधान न होकर अस्थाई समाधान है। इस तरह से डिगगी भरने में एक सप्ताह लग जाता है। इस दौरान अगर नहर में पानी कम हो जाता है तो मुसीबत और भी बढ़ जाती है। काफी मशक्कतों के बाद ही पानी जलचर तक पहुंच पाता है।
क्या कहते हैं ग्रामीण
ग्रामीणों ने कहा कि जलघर में बनी डिग्गी का तल गहरा होने की बजाये छोटा है। इससे पानी की पर्याप्त मात्रा में आपूर्ति नहीं हो पाती है। इसलिए सरकार को जलघर के अंदर दो डिज्गीयों का निर्माण करवाना चाहिए इसके साथ ही 8 इंच के पाइप जो सांगा माईनर से जलघर तक करवा रखे हैं उनको हटाकर उनकी जगह चौड़े पाईप ओपन में डलवाने चाहिए ताकि नहर से जलघर में बिना ट्रैक्टर लगाये ही पहुंच जाये।
क्या कहते हैं सरपंच
इस बारे में गांव के सरपंच सुधीर शर्मा से बात की तो उन्होंने बताया कि गांव के अंदर पीने के पानी की समस्या तो बनी हुई है। सरकार को चाहिए कि वो उक्त समस्या का जल्द से जल्द स्थाई समाधान करे। जलघर के अंदर दो डिग्गियों का निर्माण करवाये ताकि गांव वालों को पानी सुचारू रूप से मिलता रहे और सांगा माईनर से जलघर तक चौड़े पाइप डलवाए जाये।
अपने आस-पास की खबरे देखने के लिए हमारा youtube चैनल Subscribe करेSubscribe करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.youtube.com/bhiwanihulchal