किसान हित में किसी भी संघर्ष से पीछे नहीं हटेगी भाकिसं : महिपाल बड़दू

52
SHARE

भिवानी:

किसानों के समक्ष आने वाली विभिन्न समस्याओं की जानकारी जुटाकर उन्हे सरकार तक पहुंचाकर उन समस्याओं के समाधान की दिशा में कार्य करने के उद्देश्य से भारतीय किसान संघ द्वारा एक विशेष अभियान चलाया हुआ है। जिसके तहत प्रत्येक जिला मुख्यालय पर बैठक आयोजित कर किसानों से जुड़ी समस्याओं की जानकारी जुटाई जा रही है। इसी कड़ी में शुक्रवार को स्थानीय कृषि विज्ञान केंद्र में भारतीय किसान संघ की बैठक आयोजित हुई। बैठक का संचालन जिला मंत्री जयप्रकाश बराला व युवा जिला अध्यक्ष पवन लक्ष्मणपुरा ने किया। बैठक में भारतीय किसान संघ के प्रदेश मंत्री एवं बिजली आयाम प्रमुख महिपाल बड़दू भी मौजूद रहे।
इस मौके पर भाकिसं के जिला व खंड के पदाधिकारियों ने किसानों की विभिन्न समस्याओं से अवगत करवाया। बवानीखेड़ा के ब्लॉक अध्यक्ष रामचंद्र व राजसिंह तालु एवं जिला अध्यक्ष अजमेर ने कहा कि गांव कुंगड़ स्थित एसबीआई शाखा के अधिकारी ने किसानों के खातों से रूपया निकाल लिए, यह भ्रष्टाचार सभी के सामने आने के बाद भी किसानों के रूपये वापिस नहीं लौटाए जा रहे। ऐसे में जल्द से जल्द उच्चख्अधिकारियों से बात करके किसानों को उनके रूपये दिलवाए जाए। बैठक के उपरांत भाकिसं पदाधिकारियों ने उपायुक्त को मांगपत्र सौंपकर कॉपरेटिव सोसायटी मिराण के प्रबंधक द्वारा किसानों की बीमा राशि दिलवाए जाने तथा सरसो के खराबे की विशेष गिरदावारी करवाए जाने की मांग की।
मांगपत्र के माध्यम से प्रदेश मंत्री महिपाल बड़दू ने कहा कि कॉपरेटिव सोसायटी मिराण के प्रबंधक द्वारा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में गबन किया गया है। प्रबंधक द्वारा योजना के नाम पर किसानों के खातों से राशि काट ली, लेकिन उन्हे बीमा का लाभ नहीं मिला। जिसके चलते किसान परेशान है। उन्होंने कहा कि काफी क्षेत्रों में फंगस के चलते सरसो की फसल लगभग नष्ट हो चुकी है। जिसके चलते उन्हे आर्थिक नुकसान उठाना पड़ता है। इसीलिए प्रशासन जल्द से जल्द विशेष गिरदावरी करवाकर किसानों को मुआवजा दे। बड़दू ने कहा कि भाकिसं किसानों के साथ खड़ी है तथा किसी भी सूरत में किसानों से अन्याय नहीं होने दिया जाएगा। यदि जरूरत पड़ी तो भाकिसं किसानों के लिए संघर्ष करने से भी पीछे नहीं हटेगी।
इस मौके पर जिला मंत्री जयप्रकाश बराला व युवा जिला अध्यक्ष पवन लक्ष्मणपुरा ने कहा कि हालही में भाकिसं की प्रांत बैठक आयोजित हुई थी, जिसमें संघ की तीन वर्षीय सदस्यता के लिए 31 मार्च तक का समय बढ़ाया गया है। ऐसे में प्रत्येक पदाधिकारी 31 मार्च से पहले प्रत्येक खंड में जाकर ग्राम समिति का गठन करें। ताकि भाकिसं को मजबूत बनाकर किसानों की आवाज को मजबूती से उठाया जा सकें।
इस अवसर पर प्रदेश मंत्री महिपाल बड़दू, नरेंद्र तालु, जयप्रकाश बराला, पवन लक्ष्मणपुरा, राजेश सिंढ़ाण, कुलदीप सिंढ़ाण, मांगेराम सिंढ़ाण, सज्जन धनाना, राजसिंह तालु, अजमेर, राजपाल बड़दू, रामचंद्र कुंगड़ख्, बलबीर साहरण सिंढ़ाण, डा. धर्मवीर दहिया सहित अन्य किसान मौजूद रहे।

अपने आस-पास की खबरे देखने के लिए हमारा youtube चैनल Subscribe करे ubscribe करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.youtube.com/bhiwanihulchal