पिछले 10 वर्ष पहले बने आधार कार्ड में डॉक्यूमेंट अपडेट करवाने जरूरी: अनुपंमा अजंलि

500
SHARE

भिवानी

एडीसी अनुपंमा अजंलि की अध्यक्षता में स्थानीय लघु सचिवाल स्थित डीआरडीए हॉल में को आधार परियोजना की समीक्षा के लिए गठित जिला स्तरीय निगरानी समिति की बैठक आयोजित हुई। बैठक में श्रीमति अजंलि ने संबंधित अधिकारियों को आधार डॉक्यूमेंट अपडेटिंग में और तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश दिए कि आधार से संबंधित एक डैशबोर्ड बनाया जाए ताकि पता लगाता रहे कि कार्य में कितनी गति है और किन-किन समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। बैठक में उन्होंने बताया कि जिला के सभी नागरिकों को पिछले 10 वर्ष पहले बने आधार कार्ड में डॉक्यूमेंट अपडेट करवाने होंगे। किसी भी प्रकार की परेशानी से बचने के लिए नागरिक जल्द से जल्द अपने आधार कार्ड में दस्तावेज अपडेट करवाएं।
समीक्षा बैठक में एडीसी अनुपंमा अजंलि ने निर्देश दिए कि आधार से संबंधित सभी एनरोलमेंट एजेंसी आधार से संबंधित कार्य को गति देकर डाटा अपडेट अतिशीघ्र करें। उन्होंने अपडेटिंग कार्य में और तेजी लाने के निर्देश देते हुए कहा कि नागरिकों को जागरूक करें ताकि वे स्वयं अपना आधार स्वयं अपडेट कर सकें। उन्होंने कहा कि आधार अपडेंशन के लिए एनरोलमेंट एजेंसी विशेष शिविर लगाकर मडेट्ररी आधार अपडेटिंग कार्य मेें तेजी लाई। उन्होंने संबंधित विभाग जैसे स्वास्थ्य विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, पोस्ट आफिस, सीएससी, शिक्षा विभाग, आईआईपीबी, बैंक, बीएएनएल, लेबर विभाग व डीआईटीएस आदि को आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने जिलावासियों की शिकायतों का समयबद्ध तरीके से समाधान करने, जिला प्राधिकरणों के नामित अधिकारियों द्वारा केंद्रों का नियमित निरीक्षण करने तथा डीआईटीएस द्वारा सक्रिय रूप आधार नामांकन के लिए चलने- फिरने में असमर्थ, बुजुगों और बीमार व्यक्ति के  आधार अद्यतन करने के किए गए अनुरोधों पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए।

यूआईडीएआइई द्वारा 14 जून तक नि:शुल्क ऑनलाईन आधार दस्तावेज अपडेशन सुविधा रहेगी जारी
वहीं दूसरी और जिले में चल रहे आधार कार्य की समीक्षा हेतू यूआईडीएआई चंडीगढ़ के सहायक प्रबंधक विवेक शर्मा ने भी जिला स्तरीय आधार निगरानी कमेटी के अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने बताया कि माई आधार पोर्टल या माई आधार ऐप के माध्यम आधार डॉक्यूमेंट अपडेट किए जा सकते हैं। उन्होंने बताया कि भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआइई) ने आधार कार्ड में 14 जून 2023 तक मुफ्त ऑनलाइन आधार दस्तावेज अपडेशन की सुविधा मुहैया की है। इस दौरान आधार में पहचान के प्रमाण और पते के प्रमाण के ऑनलाइन अपडेशन के लिए निवासियों का किसी प्रकार का शुल्क नहीं लगेगा। आधार केंद्र पर 50 रुपए शुल्क देना होगा। ऐसे में नागरिक खुद भी आधार पोर्टल से अपने डॉक्यूमेंट अपडेट करवा सकते है। उन्होंने ने बताया कि इससे पहले लोगों को आधार पोर्टल पर अपने दस्तावेज को अपडेट करने के लिए 25 रुपए का भुगतान करना पड़ता था ये सेवा केवल आधार पोर्टल पर मुफ्त हैं। उन्होंने बताया कि आधार ऑनलाइन सेवाओं का लाभ माई आधार पोर्टल और माई आधार ऐप के माध्यम से लिया जा सकता है, जहां पहचान के प्रमाण और पते के प्रमाण के रूप में स्वीकार्य दस्तावेजों की सूची भी उपलब्ध है। ऐसे में वे सभी नागरिक जिनके आधार कार्ड 10 साल पहले बने थे वह अपना आधार कार्ड मे दस्तावेज अपडेट जरूर करवाएं। विभिन्न प्रकार की सरकारी सेवाओं के लिए आधार कार्ड अनिवार्य है। ऐसे में किसी भी प्रकार की परेशानी से बचने के लिए नागरिक जल्द से जल्द अपने आधार कार्ड में दस्तावेज अपडेट करवाएं।
उन्होंने बताया कि सभी आंगनबाड़ी केंद्रों में 5 वर्ष तक के बच्चों के आधार कार्ड को जल्द से जल्द अपडेट करवा सकते हैं। इसी प्रकार से स्कूलों में पढऩे वाले 6 से 15 साल तक के सभी बच्चों के आधार कार्ड में बॉयोमीट्रिक अपडेट किए जाते है। इस कार्य को गति देने के लिए सभी स्कूलों में आधार किट बढ़ाई जा रही है। उन्होंने कहा कि आधार केंद्र पर भी कम से कम समय में नागरिकों के आधार कार्ड अपडेट किए जाएं। किसी को भी इंतजार ना करना पड़े। इसके लिए संबंधित डॉक्यूमेंट की सूची भी केंद्र पर चस्पा की जाती है। इस दौरान विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

अपने आस-पास की खबरे देखने के लिए हमारा youtube चैनल Subscribe करेSubscribe करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.youtube.com/bhiwanihulchal