कोरोना से बचाव के लिए पर्याप्त स्वास्थ्य सुविधाओं के साथ-साथ सावधानी व सख्ती दोनों जरूरी: यादव

19
SHARE

रोहतक मंडल के आयुक्त पंकज यादव ने समीक्षा बैठक में दिए अधिकारियों को निर्देश
भिवानी, 05 जनवरी। स्थानीय लघु सचिवालय परिसर स्थित डीआरडीए सभागार में रोहतक मंडल के आयुक्त पंकज यादव की अध्यक्षता में विभिन्न विभागों के अधिकारियों की एक बैठक आयोजित हुई। बैठक में कोरोना महामारी संक्रमण से बचाव के लिए किए गए प्रबंधों की समीक्षा की गई। श्री यादव ने कहा कि कोरोना महामारी संक्रमण को रोकने के लिए स्वास्थ्य सेवाओं का पर्याप्त प्रबंध होने के साथ-साथ सावधानी और सख्ती बतरना भी जरूरी हैं। उन्होंने कहा कि विवाह समारोह स्थलों का औचक निरीक्षण किया जाए ताकि सरकार द्वारा जारी की गई एसओपी के अधिक लोग एकसाथ एकत्रित न हों। इसी प्रकार से बाजार में भी लोगों की भीड़ न लगे और सभी लोग मास्क का प्रयोग करें। दुकानों व बड़े मॉल या संस्थानों में सोशल दूरी का पालन होना चाहिए।
आयुक्त श्री यादव ने कहा कि कोरोना महामारी संक्रमण की पहली और दूसरी लहर को हम सभी देख चुके हैं। उन्होंने कहा कि कुछ समय से लोगों का कोरोना से एक तरह से भय समाप्त हो गया था, जिससे लोगों ने सावधानी बरतनी छोड़ दी थी, लेकिन अब एक फिर से कोरोना का नया ओमिक्रॉन वेरिएंट आ चुका है, जिससे लोग संक्रमित हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमें इससे बचाव के लिए सावधानी बरतनी होगी। इसके लिए जरूरी है कि मास्क का प्रयोग करने, सेनेटाईजेशन और टीकाकरण के प्रति लोगों में जागरूकता लाई जाए।
ग्रामीण अंचल में जागरूकता अभियान चलाया जाए
श्री यादव ने विशेषकर पुलिस विभाग को निर्देश दिए कि वे सरकार द्वारा समय-समय पर जारी की जानी वाली हिदायतों का सख्ती से पालना करवाएं। विवाह समारोह में अधिक भीड़ एकत्रित न हों, इसके लिए औचक निरीक्षण किया जाए। उन्होंने कहा कि बड़े गांवों में निगरानी की जाए और नियमों की पालना करवाई जाए। उन्होंने पंचायत और राजस्व विभाग को निर्देश दिए कि गांवों में लोगों को मास्क, सेनीटाईजेशन और सोशल दूरी बनाने के लिए जागरूक किया जाए।
सरकारी कार्यालय परिसरों में एसओपी की पालना
श्री यादव ने कहा कि सरकारी कार्यालयों में भी सोशल दूरी की पालना सुनिश्चित की जाए। अधिकारी, कर्मचारी मास्क का प्रयोग करें। उन्होंने निर्देश दिए कि सरकारी कार्यालय परिसर में सुनिश्चित करें कि वहां पर बिना वैक्सीनेशन वाले लोग प्रवेश न करें और मास्क का प्रयोग जरूरी हो। उन्होंने कहा कि सावधारी व जागरूकता से ही संक्रमण को रोका जा सकता है। उन्होंने कहा कि सामाजिक संस्थाओं को साथ लेकर मास्क वितरण का अभियान चलाया जाए और बस स्टैंड व रेलवे स्टेशन आदि पर विशेष व्यवस्था की जाए।
15 से 18 आयु वर्ग के युवाओं का टीकाकरण करने के निर्देश
आयुक्त श्री यादव ने निर्देश दिए कि सरकार की हिदायतों अनुसार 15 से 18 आयु वर्ग के युवाओं का टीकाकरण जल्द से जल्द किया जाए। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग और शिक्षा विभाग संयुक्त रूप से योजना तैयार करें। इस आयु वर्ग का एक भी बच्चा टीकाकरण से वंचित नही रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि स्कूली बच्चों को कोरोना महामारी से बचाव के बारे में जागरूक भी करें।

 

Subscribe करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.youtube.com/bhiwanihulchal