बाढ़ जैसे हालातों का सामना करने के लिए भी प्रशासन अपनी तैयारी रखें: डीसी

130
SHARE

भिवानी।        

उपायुक्त नरेश नरवाल ने कहा है कि अत्यधिक बारिश से प्रदेश के कुछ जिलों में बनी बाढ़ जैसी समस्या अपने जिला में भी बन सकती है।  ऐसे में विशेषकर जनस्वास्थ्य विभाग, सिंचाई विभाग, स्वास्थ्य विभाग, पंचायत विभाग, खाद्य एवं पूर्ति विभाग, बिजली निगम लोगों को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए अपनी तैयारी रखें। जलभराव बनने की स्थिति में लोगों को अस्थायी आसरा देने के लिए ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में धर्मशाला, पंचायत भवन आदि की पहचान कर चिन्हित करें। यह योजना जरूर बनाकर रखें कि यदि जिला में बाढ़ या किसी क्षेत्र में जलभराव की स्थिति बनती है तो वहां के लोगों को सुरक्षित स्थान पर कैसे पहुंचाया जाएगा और उनको खाद्य सामग्री किसी प्रकार मुहैया करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि जिला में 21 जुलाई को भिवानी शहर के साथ-साथ पूरे जिला में मेगा पौधारोपण अभियान चलाया जाएगा, जिसका शुभारंभ प्रदेश के कृषि एवं पशुपालन मत्री जेपी दलाल स्थानीय शहीद भगत सिंह चौक से करेंगे।
उपायुक्त नरवाल शुक्रवार को स्थानीय लघु सचिवालय स्थित डीआरडीए सभागार में विभिन्न विभागों की मासिक समीक्षा बैठक में अधिकारियों को जरूरी निर्देश दे रहे थे। उन्होंने सभी विभागों के अधिकारियों के साथ उनके विभागों द्वारा क्रियान्वित की जा रही सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा की और जरूरी निर्देश दिए। उपायुक्त ने बाढ़ नियंत्रण तैयारियों की समीक्षा करते हुए कहा कि प्राकृतिक आपदा पर किसी का वश नहीं होता। जिला में अब तक 200 एमएम से अधिक बारिश हो चुकी है, ऐसे में अत्यधिक बारिश होने पर यमुनानगर, करनाल, अंबाला और पानीपत जैसी स्थिति से इंकार नहीं किया जा सकता है। उन्होंने में कहा कि  जिला प्रशासन को वर्ष 1995 में आई बाढ़ जैसे हालातों से निपटने के लिए तैयार रहना है। इंसानी जीवन के साथ-साथ पशुधन बचाने के लिए भी अपनी तैयार रखें। जलभराव की स्थिति राशन सामग्री, पेयजल और पशुओं के लिए चारे की नौबत बन जाती है। उन्होंने कहा कि हमारे पास मौजूद संसाधन सही होने चाहिए ताकि उनको समय पर प्रयोग में लाया जा सके। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए कि वे आवश्यक दवाईयों का कोटा रखें ताकि संक्रामक बीमारी को फैलने से रोका जा सके।  उन्होने जनस्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए कि वे बारिश के दौरान पानी निकासी के साथ-साथ लोगों को स्वच्छ पेयजल मुहैया करवाना भी सुनिश्चित करें। उन्होंने नगर परिषद को भी शहर में नालों की सफाई दुरूस्त करने के निर्देश दिए।

अपने आस-पास की खबरे देखने के लिए हमारा youtube चैनल Subscribe करेSubscribe करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.youtube.com/bhiwanihulchal