मौसम की प्रतिकूल स्थिति पेड़-पौधों के निरंतर कम होने का ही है परिणाम : भवानी प्रताप

43
SHARE

भिवानी:

जीवनशैली पर्यावरण के अनुकूल बनाने की आवश्यकता है। मौसम की प्रतिकूल स्थिति पेड़-पौधों के निरंतर कम होने का ही परिणाम है।  ऐसे में प्रत्येक व्यक्ति की यह जिम्मेवारी बनती है कि वे पर्यावरण के प्रति अपने कर्तव्य को निभाएं तथा ज्यादा से ज्यादा पौधारोपण कर उनके संरक्षण में भी अहम जिम्मेवारी निभाएं। यह बात भिवानी नगर परिषद के चेयरपर्सन प्रतिनिधि भवानी प्रताप ने बुधवार को स्थानीय महम रोड़ स्थित बुधवारी माता मंदिर के नजदीक आयोजित पौधारोपण कार्यक्रम के दौरान कही। बता दे कि शंकर नर्सरी के संचालक चंद्रमोहन के 14 वर्षीय बेटे तुशार ने अपना जन्मदिन फिजूल खर्ची करने की बजाए पौधारोपण करते हुए मनाने की सोची तथा स्थानीय महम रोड़ स्थित बुधवारी माता मंदिर के नजदीक एक त्रिवेणी रोपित करने के अलावा 15 पौधो का वितरण कर अन्य युवाओं को भी पर्यावरण संरक्षण का महत्व समझाया। इस मौके पर भवानी प्रताप ने कहा कि यदि आज हम प्रकृति की रक्षा करेंगे तो प्रकृति हमारी व हमारी आने वाली पीढिय़ों की रक्षा करेंगी। ऐसे में हमे वनक्षेत्र को बढ़ाने पर गंभीरता से ध्यान देना होगा।

इस मौके पर पर्यावरण प्रहरी हवलदार लोकराम नेहरा ने कहा कि प्राचीन समय में साधन संपन्न व्यक्ति अधिक से अधिक पौधें लगवाता व उचित पानी की व्यवस्था करवाता था, लेकिन आज औधोगीकरण के युग में उल्टा हो रहा है। पेड़ों की सुरक्षा के बजाए उन्हें काटा जाता है, जिससे वातावरण में जहरीली गैसों की मात्रा बढ़ती जा रही है। दूषित वातावरण के कारण मनुष्य कई प्रकार की बीमारियों से पीडि़त हो रहा है। उन्होंने कहा कि कि अधिक से अधिक पेड़ लगाकर हम पर्यावरण को स्वच्छ बना सकते है। इसके अलावा अनेक प्रकार के जानलेवा रोगों से छुटकारा पाने के लिए भी पेड़-पौधों के संरक्षण की अति आवश्यकता है।

जिला बाल कल्याण परिषद कार्यकारी अधिकारी तृप्ति श्योराण ने कहा क पेड़ पौधों की सुरक्षा प्रत्येक नागरिक का कर्तव्य है, क्योंकि पेड़-पौधों के बिना धरती पर जीवन असंभव है। इस मौके पर जिला बाल कल्याण परिषद कार्यकारी अधिकारी तृप्ति श्योराण, शहीदे आजम भगतसिंह ग्रुप के मोनू चौधरीने सभी को समानित किया गया, जिला सचिव भाजपा दिनेश जांगड़ा, मनीराम सैनी, प्रेम माली, सुंडा राम,दीपू सहित अनेक लोग मौजूद रहे।

अपने आस-पास की खबरे देखने के लिए हमारा youtube चैनल Subscribe करे Subscribe करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.youtube.com/bhiwanihulchal