सुल्तान के बाद हरियाणा की ‘रेशमा’ ने मालिक को किया मालामाल, 33.8 लीटर दूध देकर बनाया नेशनल रिकॉर्ड

118
SHARE

आपने हरियाणा की शान कहे जाने वाले कैथल के मशहूर सुल्तान भैंसे ( sultan bull ) का नाम तो सुना ही होगा। उसकी कीमत 21 करोड़ रुपये से भी ज्यादा लगी थी। कुछ दिनों पहले सुल्तान भैंसे की हार्ट अटैक से मौत हो गई थी। अब उसी सुल्तान भैंसे के मालिक नरेश कुमार की भैंस रेशमा ( reshma buffalo ) पूरे देश की नंबर वन भैंस बन गई है। रेशमा ने 33 लीटर 800 ग्राम दूध देकर नेशनल रिकॉर्ड बनाया है। नरेश कुमार कैथल के गांव बुढ़ाखेड़ा के रहने वाले हैं। अब इस भैंस की लाखों रुपये में कीमत लग रही है, पर नरेश कुमार इस भैंस को बेचना नहीं चाहते। 1.40 लाख रुपये में खरीदी थी रेशमा आपको बता दें कि नरेश कुमार ने रेशमा भैंस चार साल पहले हिसार के भगाना गांव से चार साल पहले 1.40 लाख रुपये में खरीदी थी। इसके बाद नरेश ने इस भैंस की अच्छी तरह से देखभाल की और अच्छा खान पान देना शुरू किया। जिसके बाद रेशमा का दूध उत्पादन बढ़ता गया और अब रेशमा ने 33 लीटर 800 ग्राम दूध देकर नेशनल रिकॉर्ड बना दिया है। पिछले ब्यांत में नेशनल डेयरी डेवलपमेंट बोर्ड ( National Dairy Development Board ) ने एक सप्ताह तक इस भैँस का दूध नापा और अब नरेश को देश में सर्वाधिक दूध देने वाली भैंस रेशमा का सर्टिफिकेट भेजा है।

क्या है रेशमा की डाइट पशुपालक नरेश ने बताया कि वह और उनका परिवार रेशमा की अच्छी तरह से देखभाल करते हैं। नरेश ने बताया कि भैंस को हर रोज हरे चारे के साथ-साथ मिनरल, चोकर, मिक्सचर, सरसों का तेल और गुड़़ भी खाने को दिया जाता है। भैंस का दूध इतना है कि इसे एक अकेला व्यक्ति नहीं निकाल सकता, इसलिए दूध दूहने में दो लोगों को लगना पड़ता है। अब इस भैंस की कीमत लाखों रूपये लग चुकी हैै पर नरेश इसे बेचना नहीं चाहते। सुल्तान को अभी भी याद करते हैं नरेश पशुपालक नरेश कुमार अपने सुल्तान भैंसे को अभी भी याद करते हैं। उन्होंने सुल्तान को बचपन से पाला था और अपने बच्चे की तरह लाड़-दुलार दिया था। सुल्तान की सीमन बेचकर उनकी लाखों रुपये में कमाई होती थी। राजस्थान के पुष्कर मेले में सुल्तान की कीमत 21 करोड़ रुपये लगी थी। पर पिछले साल सितंबर माह में हार्ट अटैक से सुल्तान की मौत हो गई थी।

 

अपने आस-पास की खबरे देखने के लिए हमारा youtube चैनल Subscribe करेSubscribe करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.youtube.com/bhiwanihulchal