कृषि मंत्री ने लोगों की समस्याओं का निराकरण तत्परता से करने तथा सरकार की योजनाओं को सही ढंग से क्रियांवित करने के दिए निर्देश

134
SHARE
किसान बाजरे की फसल की बजाए अरंड, मूंगफली, मूंग, अरहर आदि फसलों की करें बिजाई -कृषि मंत्री
भिवानी हलचल 9 जून।
प्रदेश के कृषि एवं पशुपालन मंत्री जयप्रकाश दलाल ने अधिकारियों को लोगों की समस्याओं का निराकरण तत्परता से करने तथा सरकार की योजनाओं को सही ढंग से क्रियांवित करने के निर्देश दिए है ताकि प्रत्येक जरूरतमंद व्यक्ति को इनका लाभ मिल सकें।
कृषि मंत्री श्री दलाल बुधवार को अपने निवास स्थान पर लोगों की समस्याओं को सुन रहे थे। उन्होंने जन स्वास्थ्य विभाग तथा बिजली निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए कि गर्मी के मौसम को मध्यनजर रखते हुए लोगों को पर्याप्त मात्रा में पेयजल एवं निर्धारित शैड्यूल के अनुसार बिजली उपलब्ध करवाना सूनिश्चत करें। उन्होंने कहा कि पशुओं के लिए भी जोहड़ एवं तालाबों को पानी से भरवाया जाएं ताकि लोगों को किसी प्रकार कि दिक्कत का सामना न करना पड़े। उन्होंने कहा कि लोहारू विधानसभा क्षेत्र के प्रत्येक गांव में एक टीम गठित कर सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली जैसी सरकार की सभी कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी जाए, ताकि गांव के जरूरतमंद लोगों को इन योजनाओं का फायदा मिल सके।
उन्होंने कहा कि किसान बाजरे की फसल की बजाए अरंड, मूंगफली, मूंग, अरहर आदि फसलों की बिजाई करें। उक्त फसलों की बिजाई करने पर सरकार द्वारा किसानों को उनके खातों में हजारों रुपए प्रति एकड़ के हिसाब से प्रोत्साहन राशि डाली जाएगी जिससे किसानों की भूमि की उर्वरा शक्ति बढ़ सके और किसानों को मुनाफा भी ज्यादा मिल सके। उन्होंने बताया कि गांव गिगनाऊ के बागवानी उत्कृष्टता केंद्र का निर्माण कार्य पूरा होने के बाद किसानो को खजूर, अमरुद, नींबू, बेरी आदि के पौधे दिए जाएंगे, जिससे किसान बागवानी की खेती कर अपनी आय में वृद्धि कर सकें। उन्होंने किसानों से अनुरोध किया कि वे मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर सूक्ष्म सिंचाई योजनाओं तथा मूंग, मूंगफली, अरहर, अरंड आदि फसलों का रजिस्ट्रेशन करें जिससे उनके खाते में प्रोत्साहन राशि डाली जा सकें।
इस अवसर पर दयांनद सिंधड, जेपी दुपे, बलवंत जांगड़ा, सोनू शर्मा, नफे सिहं, संदीप गडवा, सुनिल थेपड़, रवींद्र मंडोली, राजीव श्योराण, कैप्टन रामफल श्योराण, विजय पूनिया, लाल सिहं बडवा, शैली कादयान, ओमपती व सुनिल सिरसी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।