हरियाणा के इस जिले में बनेगी एशिया की सबसे बड़ी सब्जी और फल मंडी

79
SHARE

चण्डीगढ़।

हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने बताया कि इंडिया इंटरनेशनल होर्टिकल्चर मार्केट गन्नौर, सोनीपत न केवल हरियाणा की बल्कि देश व एशिया की सबसे बड़ी सब्जी एवं फल मंडी बनने जा रही है। इसका कार्य तकनीकी समिति द्वारा निर्धारित 30 महीनों की समय सीमा से 6 महीने पहले पूरा करने का लक्ष्य रखा है। संजीव कौशल हरियाणा इंटरनेशनल होर्टिकल्चर मार्केटिंग कार्पोरेशन लिमिटेड ( एच.आई.एच.एम.सी.एल ) के निदेशक मण्डल बोर्ड की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक में मुख्य सचिव ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस मार्केट में किसानों एवं एफपीओस के लिए अधिक से अधिक स्थल उपलब्ध करवाए जाएं।

उन्होंने कहा कि प्री-इंजीनियरिंग, स्टील स्ट्रक्चर इत्यादि की गुणवत्ता नीति आयोग, केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय द्वारा निर्धारित मानदण्डों के अनुरूप होनी चाहिए। कौशल ने स्पष्ट किया कि निदेशक मण्डल बोर्ड की बैठक में एजेंडा लाने से पूर्व सभी तथ्य की पूर्ण रूप से पुष्टि होनी चाहिए। इस परियोजना के लिए नियुक्त किए गये परामर्शदाता को भी मीटिंग में उपस्थित रहना चाहिए। निदेशक मण्डल के समक्ष कई बिंदुओं पर उनकी टिप्पणी को रिकॉर्ड किया जाना आवश्यक है। एच.आई.एच.एम.सी.एल के प्रबन्ध निदेशक टी एल सत्यप्रकाश ने मुख्य सचिव को अवगत करवाया कि लगभग 554 एकड़ भूमि पर यह परियोजना क्त्रियान्वित की जा रही है। वित्त वर्ष 2022-23 के दौरान 400 करोड़ रुपये की मांग निगम द्वारा सरकार से की गई है। इसके अलावा नाबार्ड के ग्रामीण आधारभूत ढांचा विकास निधि (आर.आई.डी.एफ) से भी 80 करोड़ रुपये की राशि प्राप्त हुई है। उन्होंने मुख्य सचिव को आश्वासन दिया कि परियोजना का कार्य निर्धारित समयसीमा में पूरा कर लिया जाएगा। प्री-बिड मीटिंग करके 30 अप्रैल को निविदाएं खोली जाएंगी।

 अपने आस-पास की खबरे देखने के लिए हमारा youtube चैनल Subscribe करेSubscribe करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.youtube.com/bhiwanihulchal