भिवानी: कलम छोड़ हड़ताल के छठे दिन लिपिक उतरे सडक़ों पर, किया प्रदर्शन

151
SHARE

भिवानी :

वेतनमान बढ़ोत्तरी की मांग को लेकर पिछले 6 दिनों से अनिश्चितकालीन कमलछोड़ हड़ताल पर बैठे लिपिकों ने क्लेरिकल एसोसिएशन वेलफेयर सोसायटी हरियाणा (सीएडब्ल्यूएस) के बैनर तले सोमवार को शहर में प्रदर्शन किया। इस दौरान लिपिकों ने स्थानीय नेहरू पार्क स्थित शहीद स्मारक् पर शहीदों को श्रद्धांजलि देने के बाद प्रदर्शन के लिए रवाना हुए तथा हांसी गेट से महम गेट होते हुए वापिस धरना स्थल पर पहुंचे। सोमवार को एसकेएस एवं हेमसा ने काऊज कोर कमेटी का समर्थन किया तथा उनके बैनर तले अनिश्चितकालीन कमल छोड़ हड़ताल में शामिल हुए। वेतनमान की मांग को लेकर अलग-अलग विभाग के सैकड़ों लिपिक कार्यालय का काम छोडक़र अनिश्चितकाल धरने पर बैठे हैं, जिससे सरकारी ऑफिस का काम बाधित भी हो रहा है, जिसकी जिम्मेवार सरकार है।

इस मौके पर धरने का संचालन जिला कोर्डिनेटर विजय वर्मा, जिला प्रधान संदीप धनखड़ उपप्रधान विकास ने किया। इस मौके पर राज्य प्रधान विक्रांत तंवर ने कहा कि जब से प्रदेश का गठन हुआ है, तब से हरियाणा सरकार ने समय-समय पर विभिन्न पदों के वेतनमान मे सम्मान जनक बढ़ोतरी की है। उन्होंने कहा कि पहले लिपिक पद का वेतनमान एमपीएचडब्ल्यू, ड्राइवर, वैक्सीनेटर, सिग्नलर, फोरेस्ट गार्ड, जेबीटी टीचर, जूनियर इंजीनियर, पटवारी, फार्मासिस्ट आदि पदों के वेतनमान के लगभग बराबर या इनसे ज्यादा हुआ करता था, लेकिन सातवें वेतन आयोग तक लिपिक पद का वेतनमान अन्य पदों की तुलना में अपग्रेड नहीं किया गया। उन्होंने कहा कि आज के इस आधुनिक युग में हर क्लर्क को डिजिटलाइजेशन से जोड़ा गया है तथा सारा कार्य ऑनलाइन किया जा रहा है, लेकिन सरकार उनकी वेतनमान बढ़ोत्तरी की मांग को नहीं मान रही। उन्होंने कहा कि लिपिकों की सिर्फ ये ही मुख्य मांग है कि लिपिकों का वेतनमान 19900 से बढ़ाकर 35400 रूपये किए जाए। जिस मांग को लेकर लिपिकों द्वारा पहले भी कई बार सरकार को ज्ञापन भेजकर अवगत करवाया जा चुका है। लिपिकों के पिछले तीन वर्ष से चल रहे ज्ञापन कार्यक्रमों व 18 जून के रोष प्रदर्शन के बावजूद सरकार उनकी जायज मांग को नजरंदाज कर रही हैं, जिसके रोष स्वरूप प्रदेश भर के लिपिक अनिश्चितकालीन कलम छोड़ हड़ताल पर है तथा जब तक उनकी वेतनमान बढ़ोत्तरी की मांग पूरी नहीं हो जाती, उनका संघर्ष जारी रहेगा।

अपने आस-पास की खबरे देखने के लिए हमारा youtube चैनल Subscribe करेSubscribe करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.youtube.com/bhiwanihulchal