भिवानी: गरीब एवं जरूरतमंद लोगों के जीवन में समृद्घि ला रही है पीएम स्वनिधि योजना

76
SHARE

भिवानी।  

प्रधान मंत्री स्वनिधि योजना स्ट्रीट वेंडरों व पथ-विक्रेताओं के जीवन उत्थान में बहुत ही कारगर साबित हो रही है। इस योजना से उनके परिवार की समृद्धि के द्वार खुल रहे हैं और गरीब एवं जरूरतमंद व्यक्तियों का जीवन स्तर ऊंचा उठ रहा है। इससे गरीब परिवारोंं के लोग समाज की मुख्य धारा में शामिल हो रहे हैं।
उल्लेखनीय है कि आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में शहरी क्षेत्र के गरीब एवं जरूतमंद व्यक्तियों को रोजगार मुहैया करवाने के लिए प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना चलाई जा रही है। इसमें रेहड़ी व फड़ संचालकों को 10 हजार रुपए से लेकर 50 हजार रुपए तक का ऋण मुहैया करवाया जाता है। इसी में स्वनिधि से स्मृद्घि योजना है, जिसमें समय पर ऋण अदा करे वालों को सामाजिक सुरक्षा उपलब्ध कराने वाली केंद्र सरकार की आठ प्रमुख योजनाओं जैसे पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना, पीएम सुरक्षा बीमा योजना, पीएम जन धन योजना, पीएम श्रम योगी मानधन योजना, बीओसीडब्ल्यू के अंतर्गत पंजीकरण, वन नेशन-वन राशन कार्ड, जननी सुरक्षा योजना व पीएम मातृ वंदना योजना से जोड़ा गया है, जो इनका लाभ ले सकते  हैं।
इस प्रकार मिलता है ऋण योजना का लाभ
पीएम स्वनिधि योजना के तहत रेहड़ी व फड़ संचालकों को उनका कार्य शुरु करवाने के लिए दस हजार रुपए ऋण मुहैया करवाया जाता है, जो 12 आसान किस्तों में चुकाना होता है। इसमें 7 प्रतिशत ब्याज केंद्र सरकार और तीन प्रतिशत ब्याज हरियाणा सरकार वहन करती है। इसके अलावा लाभार्थियों द्वारा डिजीटल लेन देन करने पर हर महीना 100 रुपए इनके खाते में आते हैं, यानि इनकी ब्याज राशि एक तरह से माफ हो जाती है।  दस हजार रुपए का समय पर ऋण अदा करने वाले 20 हजार रुपए ऋण ले सकते हैं, जो कि उनको 18 महीने में चुकाना होता है और यह ऋण समय पर अदा करने पर वे 50 हजार रुपए का ऋण ले सकते हैं, जो उनको 36 महीने के लिए दिया जाता है। जिला के शहरी क्षेत्र में अब तक 1600 लोगों को दस हजार रुपए का, 398 लोगों को 20 हजार रुपए और 16 लोगों को 50 हजार रुपए ऋण मुहैया करवाया जा चुका है, जिससे वे अपना जीवन बसर बड़े ही आसानी से कर रहे हैं।
जूस-फल-सब्जी की रेहड़ी लगाने वाले तिमल पासवान के पास नहीं बचे थे घर का राशन खरीदने के भी पैसे
स्थानीय विद्यानगर निवासी 48 वर्षीय तिमल पासवान ने ऐसा भी समय देखा, जब उनके पास घर का जरूरी राशन खरीदने के भी पैसे नहीं बचे थे। कोरोना महामारी में उनकी हालत दयनीय हो गई थी। वे पूरी तरह से प्रशासन और अन्य सामाजिक संगठनों द्वारा आपूर्ति किये जाने वाले नि:शुल्क भोजन पर निर्भर थे। तिमल ने बताया कि उन्होंने कई बार रिश्तेदारों से पैसे भी उधार लिए। उनकी दो बेटियां और दो बेटे है। परिवार की सारी जिम्मेदारी उन्हीं के कंधों पर आ गई। उनको मुख्यमंत्री परिवार उत्थान योजना के तहत भिवानी में आयोजित मेले में पीएम स्वनिधि योजना की जानकारी मिली। एक महीने के अंदर ही एनयूएलएम शाखा भिवानी की मदद से पीएम.स्वनिधि योजना के तहत स्टेट बैंक ऑफ इंडिया विकास नगर शाखा द्वारा उनके खाते में 10 हजार की पहली किश्त आई। ऋण प्राप्त होने पर इन्होने सबसे पहले अपने परिवार के लिए राशन और अपनी रेहड़ी के लिए आवश्यक स्टॉक खरीद कर अपना व्यवसाय फिर से शुरू किया। अब वे मौसम के हिसाब से जूस-फल-सब्जी की रेहड़ी लगाते हैं, जिससे उनके परिवार का बहुत ही अच्छी तरह से लालन-पालन हो रहा है।
राज कुमार समय पर ऋण अदा कर 50 रुपए का ऋण लाभ लेकर चला रहा है चाय की रेहड़ी
गांव चांग निवासी करीब 44 वर्षीय राजकुमार के लिए पीएम स्वनिधि योजना का सही ढंग से लाभ ले रहे हैं। उन्होंने सबसे पहले दस हजार रुपए का ऋण लेकर चाय की स्टॉल का काम शुरु किया और ऋण को समय पर चुकाया और फिर 20 हजार रुपए का ऋण लेकर उसको समय पर अदा किया। अब उन्होंने 50 हजार रुपए का ऋण लिया है। उन्होंने बताया कि उन्होंने नगर परिषद् के कैम्प के माध्यम से प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के बारे में जानकारी ली एवं राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन शाखा के माध्यम से लोन के लिए आवेदन किया। चाय स्टाल के लिए आवश्यक सामान खरीद कर अपना काम शुरु किया। आज उनके परिवार की आर्थिक स्थिति सही है, जबकि किसी समय बहुत ही खराब हो गई थी। तिमल व राजकुमार ने इस योजना के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल का आभार जताया है। उन्होंने बताया कि ऋण लेने के लिए उनको कहीं भी अनावश्क रूप से चक्कर नहीं लगाने पड़े।

इस बारे में उपायुक्त नरेश नरवाल ने बताया कि पीएम स्वनिधि योजना के बारे में शहरी स्थानीय निकाय व संबंधित अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए गए हैं कि वे लोगों को इस योजना के बारे में जागरूक करें ताकि अधिक स अधिक लोग इस योजना का लाभ उठा सकें। स्वनिधि से समृद्घि योजना के तहत 16 फरवरी तक विशेष शिविरों का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें लोगों को जागरूक किया जा रहा है। उपायुक्त नरवाल ने जरूरतमंद लोगों से इस योजना का लाभ लेकर अपना जीवन स्तर ऊंचा उठाने की अपील की है।

अपने आस-पास की खबरे देखने के लिए हमारा youtube चैनल Subscribe करेSubscribe करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.youtube.com/bhiwanihulchal