ब्लैक फंगस से बचाव के लिए नागरिक बरतें सावधानियां: डॉ. सुदर्शन पंवार

410
SHARE

चरखी दादरी, 03 जून। ब्लैक फंगस रोग से बचाव के लिए नागरीक पूरी सावधानी बरतें। सिविल सर्जन डॉ. सुदर्शन पंवार ने कहा है कि यह जरूरी नहीं है कि जिस व्यक्ति को कोरोना हो चुका है, उसे ही ब्लैक फंगस होगा। यह रोग किसी भी व्यक्ति को हो सकता है, जिसकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है।
डॉ. पंवार ने कहा कि ब्लैक फंगस एक ऐसा रोग है, जो कमजोर इम्यूनिटी वाले किसी भी व्यक्ति को हो सकता है। उन्होंने बताया कि ब्लैक फंगस से बचने के लिए मास्क प्रतिदिन बदलकर पहनना चाहिए। मास्क को गर्म पानी से प्रतिदिन धोकर रखें तथा प्रतिदिन के हिसाब से अलग-अलग मास्क का प्रयोग करना चाहिए। एक मास्क को धोकर दूसरे दिन नहीं पहनना चाहिए। एक बार मास्क पहनने के बाद उसका नंबर उसी वार को छ: दिन के बाद आना चाहिए।
सिविल सर्जन ने बताया कि नागरिक अपना मास्क लगाए रखना, सामाजिक दूरी का पालन करना और बार-बार साबुन से हाथ धोना जारी रखें। उन्होंने कहा कि लोगों को भीड़भाड़ वाले स्थान पर जाने से बचना चाहिए, क्योंकि कोरोना संक्रमण अभी खत्म नहीं हुआ है और इससे सावधान रहने की जरूरत है। नागरिक किसी जरूरी कार्य से ही घर से बाहर निकलें और वह भी पूरी एहतियात के साथ। कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए अपने घर के अंदर व आसपास सफाई रखनी आवश्यक है।