ब्लैक फंगस के लिए शिक्षा बोर्ड में बनाया गया कंट्रोल रूम:राजीव प्रसाद

198
SHARE

भिवानी, 23मई, 2021 ब्लैक फंगस के मरीजों की पहचान के लिए हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड में कंट्रोल रूम बनाया गया है जिसमें ठीक हुए संक्रमितों से फोन कॉल करके जानकारी ली जा रही है।
इस आशय की जानकारी देते हुए बोर्ड सचिव एवं नोडल अधिकारी श्री राजीव प्रसाद, ह-प्र-से- ने बताया कि 05 हैल्प लाईनों के साथ शिक्षा बोर्ड में कंट्रोल रूम स्थापित किया गया था। अब ज्यादा से ज्यादा मरीजों से समय पर सम्पर्क किया जा सके जिसके लिए अब 5 की बजाय 12 फोन कॉल हैल्प लाईन शुरू कर दी गई। 20मई, 2021 को स्वास्थ्य विभाग, भिवानी से वर्ष 2020 से अब तक 16257 पोस्ट कोविड मरीजों का डाटा प्राप्त हुआ है।
उन्होंने बताया कि प्राथमिकता के आधार पर मई 2021 में संक्रमण उपरान्त ठीक हुए मरीजों से दूरभाष के माध्यम से स्वास्थ्य संबंधी जानकारी ली जा रही है। संक्रमण से ठीक हुए जिन मरीजों में किसी बीमारी व ब्लैक फंगस के लक्षण मिल रहे है उन्हें सिविल अस्पताल के रूम नं0 21 में सम्पर्क करने की सलाह दी जा रही है तथा साथ ही ई-संजीवनी ओपीडी एॅप पर लॉगिन करने की सलाह भी दी जा रही है।
उन्होंने बताया आज तक 4200 संक्रमण उपरान्त ठीक हुए मरीजों से फोन कॉल हैल्प लाईन के माध्यम से सम्पर्क किया गया, जिसमें से अधिकतर द्वारा स्वस्थ्य होने बारे जानकारी दी गई है। उन्होंने आगे बताया कि बोर्ड कार्यालय में स्थापित कंट्रोल रूम के माध्यम से सभी संक्रमण उपरान्त ठीक हुए लोगों से सम्पर्क करने का शीघ्र ही भरसक प्रयास किया जा रहा है।