हरियाणा में कोरोना वैक्सीन का संकट

193
SHARE

चंडीगढ़।

कोरोना संक्रमण की नई लहर के बीच वैक्सीन संकट बना हुआ है। पहले ही प्रदेश में वैक्सीन खत्म हो चुकी है। अब बूस्टर डोज का स्टॉक भी खत्म हो गया है। केंद्र सरकार ने हाथ खड़े कर दिए हैं। इन हालातों में अब हरियाणा सरकार खुद वैक्सीन खरीदने की तैयारी कर रही है।

इसके लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। प्रदेश में वैक्सीनेशन की बात करें तो पहली डोज 100 प्रतिशत लोग ले चुके हैं। सेकेंड डोज 88 प्रतिशत लोगों ने ले ली है। बूस्टर डोज को लेकर हालात पहले से ही खराब हैं। अब तक प्रदेश में मात्र 20.13 लाख लोगों ने ही बूस्टर डोज ली है। 31 मार्च के बाद प्रदेश में कोरोना खुराक का टोटा है।

पहले कोवीशील्ड का स्टाक खत्म हुआ और बाद में कोवैक्सिन का स्टाक भी खत्म हो गया। पिछले सप्ताह प्रदेश में बूस्टर डोज भी खत्म हो गई है। इस बारे में सरकार ने केंद्र सरकार को पत्र लिखकर 50 हजार खुराक की मांग की थी, लेकिन केंद्र सरकार ने दवा उपलब्ध कराने से इनकार कर दिया है, बल्कि राज्यों को ही दवा का इंतजाम करने की जिम्मेदारी दी है।

प्रदेश में 24 घंटे में 66 नए केस मिले हैं। राज्य में कुल एक्टिव मरीजों की संख्या 1413 हो गई है। सबसे अधिक मामले गुरुग्राम में 39 और फरीदाबाद में 7 आए हैं। इनके अलावा, करनाल, पंचकूला, सिरसा में 3-3, अंबाला 4, कैथल में 2 और पानीपत में 1 नया मरीज मिला है। जबकि 13 जिलों में कोई नया केस नहीं मिला है।

अपने आस-पास की खबरे देखने के लिए हमारा youtube चैनल Subscribe करेSubscribe करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.youtube.com/bhiwanihulchal