कारगर साबित हो रहे हैं विकसित भारत संकल्प कार्यक्रम: विधायक घनश्याम सर्राफ

13
SHARE

भिवानी।  

शनिवार को शहर के विकास नगर में विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत कार्यक्रम का आयोजन हुआ, जिसमें वार्ड नंबर एक से पांच वार्ड तक के लोग आमंत्रित किए गए। कड़ाके की ठंड के बीच भी लोगों का खासा उत्साह देखने को मिला। विधायक घनश्याम सर्राफ कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में हुए और नागरिकों को विकसित भारत संकल्प शपथ भी दिलाई। कार्यक्रम में पूर्व विधायक शशि रंजन परमार और नगर परिषद चेयरपर्सन प्रतिनिधि एवं पार्षद भवानी प्रताप भी मौजूद रहे। विधायक सर्राफ और पूर्व विधायक परमार ने कार्यक्रम में स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगाई गई स्टॉल पर शूगर, बीपी और एचबी की जांच करवाई।
विधायक सर्राफ ने अपना संदेश देते हुए कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रमों का नागरिकों को उनके घर-द्वार पर सीधा लाभ मिल रहा है। लोग जहां एक तरफ विभिन्न विभागों द्वारा योजनाओं की जानकारी ले रहे हैं वहीं दूसरी ओर परिवार पहचान पत्र, राशन कार्ड, प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना, आयुष्मान कार्ड, हेल्थ चैक और उज्ज्वला योजना से संबंधित स्कीमों का मौके पर ही लाभ उठा रहे हैं। विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम बहुत ही कारगर साबित हो रहे हैं। महिलाओं को स्वयं सहायता समूह बनाकर स्वरोजगार अपनाने के बारे में जागरूक किया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत एक बार फिर से विश्वगुरु बनने की ओर अग्रसर है। उन्होंने नागरिकों का आह्वïान किया कि भारत को पूर्ण रूप से विकसित राष्टï्र बनाने में अपना योगदान दें। आज देश व प्रदेश में विकास की नई तस्वीर उभर कर सामने आ रही है, जिसे पूरी दुनिया देख रही है। उन्होंने कहा कि भारत हर क्षेत्र में तरक्की की नई ऊंचाई छू रहा है। दुनिया के विकसित राष्टï्र भी भारत की उभरती ताकत के आगे नतमस्तक हो रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने किसान, महिला, युवा और खिलाड़ी के जीवन उत्थान को प्राथमिकता पर लिया है। उन्होंने कहा कि सरकार गरीब की भलाई के लिए वचनबद्घ है। केंद्र व प्रदेश सरकार योजनाओं लाभ सीधेतौर पर जरूरतमंदों तक पहुंचा रही है।
उन्होंने यहां पर विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई स्टॉलों का अवलोकन किया और नागरिकों को दी जा रही योजनाओं की जानकारी ली। उन्होंने निर्देश दिए विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रमों में लोगों की समस्याओं का समाधान मौके पर ही किया जाए। कार्यक्रम में नागरिकों ने एलईडी वैन के माध्यम से प्रधानमंत्री श्री मोदी का संदेश सुना और देश-प्रदेश के विकास से संबंधित लघु फिल्म भी देखी। कार्यक्रम के दौरान शहरी स्थानीय निकाय विभाग द्वारा हेल्प डेस्क लगाया गया और नागरिकों को योजनाओं की जानकारी देने के साथ-साथ समस्याओं का समाधान भी किया। इसी प्रकार से स्वास्थ्य विभाग द्वारा नागरिकों का स्वास्थ्य चैक अप करने के साथ-साथ लोगों को ठंड व अन्य बीमारियों से बचाव की जानकारी दी गई। समाज कल्याण विभाग ने नागरिकों को पेंशन योजनाओं की जानकारी दी। राष्टï्रीय शहरी आजीविका मिशन द्वारा योजनाओं की जानकारी दी गई। इस दौरान शहरी स्थानीय निकास विभाग के अधिकारी, कर्मचारी व अनेक गणमान्य नागरिक मौजूद रहे। वहीं दूसरी ओर शहर की एमसी कॉलोनी क्षेत्र में भी कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें वार्ड नंबर छह से दस तक नागरिकों को आमंत्रित किया गया।
विकास भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम की जिला नोडल अधिकारी एवं अतिरिक्त उपायुक्त अनुपमा अंजलि ने बताया कि 22 जनवरी को सुबह दस बजे वार्ड नंबर 11 से 15 तक के नागरिकों के लिए दादरी गेट पर न्यू हाऊसिंग बोर्ड के सामने तथा दोपहर बाद दो बजे वार्ड नंबर 16 से 20 तक के नागरिकों के लिए एमसी कॉलोनी, गवार फैक्ट्री के पास कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

अपने आस-पास की खबरे देखने के लिए हमारा youtube चैनल Subscribe करे Subscribe करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.youtube.com/bhiwanihulchal