सांसद धर्मबीर सिंह पर धर्मसंकट ?

1175
SHARE

भिवानी हलचल/राजेंद्र चौहान।
इस बार लोकसभा चुनावों में भिवानी-महेंद्रगढ़ सांसद धर्मबीर सिंह पर धर्मसंकट दिखाई दे रहा है ? हालात ऐसे बनाये जाने के प्रयास हैं कि लोकसभा ही नही विधानसभा तक संकट के बादल मंडरा सकते हैं। राजनीति के गूढ़ जानकारों का मानना है कि बीजेपी-जेजेपी गठबंधन से प्रदेश के बड़े बड़े बीजेपी नेता तिल मिला रहे हैं।
लेकिन ये गठबंधन सीधे तौर पर गृह मंत्री अमित शाह की मध्यस्थता के साथ बना हुआ है। ऐसे में प्रदेश राजनीति के समीकरणों के मध्यनजर गठबंधन अंत समय तक बने रहने की प्रबल संभावना है।
इसी मजबूत गठबंधन के चलते भिवानी-महेंद्रगढ़ के सांसद धर्मबीर सिंह पर जो धर्मसंकट बनता जा रहा है वह कहीं न कहीं धर्मबीर सिंह की राजनीति को प्रभावित अवश्य कर सकता है। एक तरफ बीजेपी 10 की 10 सीट पर चुनाव लड़ने की बात कर रही है वहीं जेजेपी भी पहले सभी लोकसभा क्षेत्रो पर बड़ी रैली कर चुनाव लड़ने की बात कह रही है।
अगर दोनों दल अलग अलग चुनाव लड़ते हैं तो लोकसभा ही नही इसका बुरा असर विधानसभा चुनावों पर भी पड़ेगा। जिसका सीधा फायदा प्रदेश में उभरती जा रही कॉंग्रेस को मिलना लाजमी होगा। “दो बिल्लियों की लड़ाई में बन्दर”कहीं इसका लाभ न ले जाये यह भी गठबंधन सोचने को मजबूर होगा। ऐसे में भाजपा हाईकमान प्रदेश में दो योजनाओं से बनती आ रही बीजेपी की सरकार को गंवाना नही चाहेगा। केंद्र की भाजपा हर राज्य में लोकसभा ही नही विधानसभा चुनावों को लेकर भी समीकरण बनाएगी। केंद्रीय आलाकमान किसी भी सूरत में नही चाहेगा कि हरियाणा प्रदेश में मामूली किसी चूक की वजह से कांग्रेस को लाभ मिले। यदि लोकसभा चुनाव पहले हो जाते हैं तो हरियाणा में गठबंधन के दौरान समझौते होंगे, भले ही दोनो दल अलग अलग चुनाव लड़ने की बात कर रहे हैं।
इस समझौते में एक लोकसभा भिवानी-महेंद्रगढ़ सीट जेजेपी के पाले में आ सकती है।
क्योंकि डॉक्टर अजय सिंह चौटाला की कर्मभूमि समझी जाने वाली इसी सीट पर जेजेपी का शसक्त दावा भी माना जाता है।
भाजपा हाईकमान इस बात से तो आश्वस्त होगी कि एक सीट देने से गठबंधन बरकरार भी रहेगा,एक सीट भी उन्ही के पक्ष में जाएगी।वहीं जेजेपी के साथ गठबंधन में बीजेपी को विधानसभा चुनावों में कुछ मुख्य सीटों को छोड़कर 90 की 90 सीटों पर प्रतिशत की बढ़ोतरी अवश्य होगी। यह तो वक्त बताएगा लेकिन फिलहाल के राजनैतिक समीकरणों में सांसद धर्मबीर सिंह की राजनीति अवश्य चर्चाओं में बनी हुई है।

अपने आस-पास की खबरे देखने के लिए हमारा youtube चैनल Subscribe करेSubscribe करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.youtube.com/bhiwanihulchal