सपनो को पूरा करने के लिए अनुशासन का होना ज़रूरी : विंग कमांडर पंकज फोगाट

120
SHARE

भिवानी।

कृष्णा कॉलोनी स्थित शिशु भारती हाई स्कूल में नौवीं व दसवीं कक्षा के छात्रों के साथ रूबरू हुए भारतीय वायु सेना में कार्यरत विंग कमांडर पंकज फोगाट। कार्यक्रम की शुरुआत माँ शारदा के चरणों में ज्योत प्रज्वलन कर की गयी।तत्पश्चात हेड बॉय अभिषेक व हेड गर्ल भूमिका द्वारा उनका एक पौधा देकर स्वागत किया गया। इसके बाद डिफेन्स फाॅर्स ज्वाइन करने के सपने को कैसे पूरा करें को लेकर एक सेमिनार का आयोजन किया गया। पंकज ने बताया कि उनके पिता आर्मी में थे इसलिए उनको डिफेन्स में जाने का बचपन से शौक था। वह बचपन से फुटबॉल के एक अच्छे खिलाड़ी रहे।उन्होंने बताया कि कैसे बच्चे खेल और पढाई में समंजस्य बना सकते हैं। इसके लिए आपके अंदर जूनून के साथ अनुशासन का होना ज़रूरी है।

उन्होंने बच्चों के साथ अपने अनुभव साँझा किये कि फ़ौज की नौकरी कितनी सख्त होती है और अपने देश की रक्षा करने के लिए उन्होंने सियाचिन ग्लेशियर जैसे स्थान पर कैसे अपनी सेवाएं दी जहाँ –70 डिग्री तक का तापमान रहता है। उन्होंने बच्चों से बातचीत करते हुए बताया कि किसी के दबाव में अपना लक्ष्य ना निर्धारित करें। जिसमें आप समर्थ हो , आपकी रुचि हो वही लक्ष्य निर्धारित करें। बच्चों से रूबरू होते हुए उन्होंने बताया कि इस उम्र में मन बहुत व्याकुल होता है पर अपने लक्ष्य के लिए दृढ़ता ही आपको सफल बना सकती है। स्कूल के संचालक कर्ण मिर्ग ने बताया कि बहुत ज़रूरी है समय समय पर विद्यार्थियों को कुछ ऐसी शख्सियतों से मिलवाना जो उन्हें प्रेरित कर सकें। अंत में प्राचार्या ज्योति चांदना ने आये हुए अतिथि को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।

अपने आस-पास की खबरे देखने के लिए हमारा youtube चैनल Subscribe करेSubscribe करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.youtube.com/bhiwanihulchal