हरियाणा में पोस्टल बैलेट गिनती पर ECI की कड़ी नजर

190
SHARE

चंडीगढ़।

हरियाणा में लोकसभा आम चुनाव (2024) के लिए मतगणना 4 जून यानी कल सुबह 8 बजे शुरू होगी। मतगणना राज्य के सभी 10 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के 90 मतगणना केंद्रों साथ-साथ करनाल विधानसभा उपचुनाव के लिए स्थापित मतगणना केंद्र पर होगी। भारत निर्वाचन आयोग (ECI) ने काउंटिंग की मॉनिटरिंग के लिए सभी काउंटिंग सेंटरों पर ऑब्जर्वरों की नियुक्ति की है।

इलेक्ट्रॉनिकली ट्रांसमिटेड पोस्टल बैलेट सिस्टम (ETPBS) व पोस्टल बैलेट की काउंटिंग के लिए रिटर्निंग ऑफिसर (RO) को लगाया गया है। इनकी गिनती के लिए हर 10 स्कैनर पर एक सहायक आरओ की नियुक्ति की गई है। इसके अलावा, हर काउंटिंग टेबल पर अलग से असिस्टेंट रिटर्निंग ऑफिसर (ARO) तैनात किया गया है।

सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी काउंटिंग सेंटरों पर हाई क्वालिटी वाली 100 मेगा बाइट पर सेकेंड (MBPS) की कम से कम 2 लीज लाइन की व्यवस्था होनी चाहिए। प्रदेश में 10 लोकसभा क्षेत्रों तथा करनाल विधानसभा (21) उप चुनाव के लिए 44 स्थानों पर मतगणना केंद्र बनाए गए हैं। इन केंद्रों में ईटीपीबीएस व पोस्टल बैलेट स्केनिंग के लिए 237 स्केनिंग टेबल लगाई जाएंगी। एक टेबल पर 500 पोस्टल बैलेट की गणना की जाएगी।

मतगणना के लिए एक सहायक रिटर्निंग अधिकारी, एक काउंटिंग सुपरवाइजर, 2 काउंटिंग सहायक तथा एक माइक्रो ऑब्जर्वर डयूटी पर रहेंगे। हरियाणा में सर्विस मतदाताओं की कुल संख्या 1 लाख 11 हजार 58 है। इसके तहत सर्विस वोटर मतगणना ड्यूटी पर तैनात मतदाता व अन्य कर्मचारी तथा गैरहाजिर मतदाता की गणना की जाती है। इसलिए अलग से नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। हरियाणा CEO अनुराग अग्रवाल की ओर से निर्देश दिए गए हैं कि पोस्टल बैलेट एक अति महत्वपूर्ण दस्तावेज है।

हरियाणा में मतगणना केंद्र का पूरा कंट्रोल ARO के पास रहेगा। उसकी अनुमति के बिना कोई भी अनाधिकृत व्यक्ति मतगणना केंद्र में प्रवेश नहीं कर सकेगा। ईवीएम व पोस्टल बैलेट की गणना की कोई भी व्यक्ति फोटो नहीं खींच सकता। स्ट्रॉंग रूम से जब ईवीएम मतगणना हॉल में ले जाई जाती है तो उसकी वीडियोग्राफी करवाई जाए और स्ट्रॉंग रूम से हॉल तक पूरी तरह बैरिकेडिंग होगी। उम्मीदवार को भी इस बात की जानकारी होनी चाहिए और उसका चुनाव एजेंट या वे स्वयं इस प्रक्रिया को देख सकते हैं।

अपने आस-पास की खबरे देखने के लिए हमारा youtube चैनल Subscribe करे ubscribe करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.youtube.com/bhiwanihulchal