लोक सम्पर्क एवं कष्ट निवारण समिति बैठक में रखे 15 में से आठ परिवादों का मौके पर ही किया निपटारा

43
SHARE

श्रम एवं रोजगार मंत्री अनूप धानक ने की बैठक की अध्यक्षता पंचायत भवन में आयोजित हुई जिला लोक संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति की बैठक

भिवानी।

स्थानीय पंचायत भवन में शुक्रवार को जिला लोक सम्पर्क एवं कष्ट निवारण समिति की मासिक बैठक आयोजित हुई। बैठक की अध्यक्षता श्रम एवं रोजगार मंत्री अनूप धानक ने की। बैठक में कुल 15 मामले रखे गए, जिनमें से 8 परिवादों का निपटारा किया गया। शेष सात मामलों के समाधान के लिए श्रम एवं रोजगार मंत्री श्री धानक ने प्रशासनिक व संबंधित अधिकारियों के अलावा जिला लोक सम्पर्क एवं कष्ट निवारण समिति के सदस्यों की जिम्मेदारी लगाई। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि गर्मी के मौसम के चलते लोगों को पेयजल व बिजली आपूर्ति से संबंधित कोई समस्या नहीं रहनी चाहिए। अधिकारी नागरिकोंं की समस्याओं का त्वरित समाधान करें। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार पारदर्शी व निष्पक्षता के साथ कार्य कर रही है।

लोगों को सरकार की योजनाओं का लाभ समय पर मिलना चाहिए। बैठक में विधायक घनश्याम दास सर्राफ भी मौजूद रहे। बैठक में रखे गए परिवादों की सुनवाई के दौरान श्रम एवं रोजगार मंत्री श्री धानक ने नरेंद्र गांव खरकड़ी माखवान के मामले में डीएसपी मुख्यालय को मामले की पड़ताल करने के निर्देश दिए। इसी प्रकार मनीषा स्थानीय दादरी गेट ढाणा रोड़ के मामले की सुनवाई के दौरान पुलिस अधिकारियों ने बताया कि इस केस अभी ब्रेन मैपिंग जांच रिपोर्ट नहीं आई है, जो कि गुजरात से आनी है। इसी प्रकार से शत्रुघन पुत्र चंद्रमण निवासी गांव संडवा के बिजली पोल से संबंधित मामले में बिजली निगम के अधिकारियों ने बताया कि इस शिकायत का समाधान कर दिया गया है और शिकायतकर्ता संतुष्ट है। स्थानीय देवनगर निवासी सोमबीर व बलवान आदि द्वारा उनके क्षेत्र में बुस्टर निर्माण की मामले में अधिकारियों ने बताया कि जैसे जमीन उपलब्ध नहीं होने के कारण वहां पर बुस्टर का निर्माण नहीं करवाया जा सका है। जमीन मिलते ही बुस्टर का निर्माण करवाया दिया जाएगा। गांव हालुवास निवासी कर्मबीर के परिवाद पर अभियंता जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि पाईप लाईन से संबंधित समस्या दूर कर दी गई है। गांव चहडक़लां निवासी अनिल कुमार के मामले में अधीक्षक अभियंता लोहारू जल सेवाएं ने बताया कि बजट की डिमांड भेजी गई है, बजट आते ही बकाया वेतन का भुगतान कर दिया जाएगा। गांव कुड़ल ओमप्रकाश व राजेन्द्र आदि समस्त धानक समाज द्वारा रखे गए चौपाल से संंबंधित परिवाद पर मंत्री श्री धानक ने एसडीएम लोहारू को निर्देश दिए कि वे इस मामले को गंभीरता से लेते हुए दस दिन के अंदर रिपोर्ट जिला प्रशासन के समक्ष प्रस्तुत करें। आगामी बैठक से पहले सेक्टर 13 के इन्हांसमेंट राशि की अदायगी करवाने के निर्देश स्थानीय रेजीडेंट वेलफेयर एसोसिएशन सेक्टर 13 के प्रधान रामकिशन शर्मा द्वारा रखी गई सेक्टर की सीवरेज संबंधित समस्याओं को गंभीरता से लेते हुए श्रम एवं रोजगार मंत्री ने कार्यकारी अभियंता जनस्वास्थ्य विभाग और लोक सम्पर्क एवं कष्ट निवारण समिति सदस्य एवं पूर्व भाजपा जिलाध्यक्ष नंदराम धानिया व सुनील वर्मा नंबरदार की भी ड्यूटी लगाई कि वे हुडा द्वारा करवाए जा रहे जा कार्यों के बारे में पता लगाएं कि क्या वास्तव में कार्य किया भी जा रहा है या नही। इसी प्रकार से मंत्री श्री धानक ने हुडा अधिकारियों को निर्देश दिए कि आगामी बैठक तक सेक्टर 13 निवासियों की एन्हांसमेंट से संबंधित राशि का भुगतान करवाना सुनिश्चित करें। प्रधान ने मंत्री को बताया कि हुडा में जगह-जगह सीवर जाम हैं और बरसाती पानी की निकासी का उचित प्रबंध नहीं है।

बिजली चोरी की सच्चाई जानने के लिए एडीसी की अध्यक्षता में बनाई कमेटी राजबीर कौशिक निवासी गांव सैय के बिजली चोरी से संबंधित मामले में श्रम एवं रोजगार मंत्री ने एडीसी की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन किया, जिसमें कष्ट निवारण समिति सदस्य कमल फौजी और विजय शेखावत को भी शामिल किया। कमेटी आगामी बैठक तक यह पता लगाए कि परिवादीगण में लगाए गए बिजली चोरी के मामले में कितनी सच्चाई है। यदि बिजली चोरी साबित नहीं होती है तो आगामी कार्रवाई की जाएगी। गांव केलंगा निवासी रामकिशन, अजय व रणजीत द्वारा रखे गए अवैध निर्माण से संबंधित परिवाद की सुनवाई पर श्रम एवं रोजगार मंत्री धानक ने जिला प्रशासन को इसमें स्टे आदेश जारी करने के निर्देश दिए। गांव खेड़ी दौलतपुर के समस्त ग्रामवासियों के परिवाद पर बिजली निगम के अधिकारियेां ने बताया कि इस शिकायत का निपटारा कर दिया गया है। आगामी बैठक तक नाम दुरूस्त नहीं किया गया तो होगा मुकदमा दर्ज इसी प्रकार से सीएम विंडो पर लंबित मामलों मे भंवर लाल निवासी गांव तिगड़ाना के संबंधित परिवाद की सुनवाई करते हुए श्रम एवं रोजगार मंत्री ने बैंक अधिकारियों को निर्देश देते हुए गांव तिगड़ाना की जगह दिनोद लिखना बैंक अधिकारी या कर्मचारी की गलती है, न कि किसान की। इससे किसान को नुकसान उठाना पड़ रहा है। उन्होंने बैंक अधिकारियों को निर्देश दिए कि आगामी बैठक तक वे फसल बीमा कंपनी से संपर्क कर नाम दुरूस्त करवाएं, यदि आगामी बैठक तक नाम दुरूस्त नहीं किया जाता है तो संबंधित बैंक अधिकारी/कर्मचारी के खिलाफ पुलिस में मुकदमा दर्ज करवाया जाएगा। इस मामले में उप पुलिस अधीक्षक मुख्यालय को भी जांच के निर्देश दिए गए हैं। दीन दयाल सोनी, स्थानीय हालुवास गेट का नगर परिषद से संबंधित मामला आगामी बैठक तक लंबित रखा गया है। बीर सिंह शिमली बास का मामला उपायुक्त के हवाले किया गया।

बैठक में गांव ओबरा निवासी विरेंद्र सिंह के मामले का समाधान किया गया। बैठक में रखे गए परिवादों के अलावा भी श्रम एवं रोजगार मंत्री धानक ने लोगों की समस्याएं सुनी और उनका मौके पर ही समाधान किया। उन्होंने कहा कि नागरिकों के समक्ष किसी भी प्रकार की कोई समस्या नहीं आने दी जाएगी। इस दौरान विधायक घनश्याम दास सर्राफ, उपायुुक्त आरएस ढिल्लो, अतिरिक्त उपायुक्त राहुल नरवाल, एएसपी हितेष यादव, सीईओ जिला परिषद कुशल कटारिया, नगराधीश विजय कुमार यादव, तोशाम के एसडीएम मनीष कुमार फौगाट, लोहारू के एसडीएम जगदीशचंद्र, सिवानी के एसडीएम सुरेश कुमार, भाजपा जिलाध्यक्ष शंकर धूपड़, जेजेपी जिला प्रधान विजय गोठड़ा, भाजपा जिला महामंत्री हर्षवर्धन मान, जिला लोक संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति सदस्य नंदराम धानिया, सुनील वर्मा नंबरदार, विजय शेखावत, कमल फौजी, कमलेश भोड़ूका, इमरान खान व अशोक कुमार, कृषि विभाग के उप निदेशक डॉ.आत्माराम गोदारा, जिला शिक्षा अधिकारी रामौतार शर्मा, जिला योजना अधिकारी डॉ. भागीरथ कौशिक, शिव कुमार शर्मा, रविंद्र पानू, कैलाश कुमार के अलावा सभी विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

अपने आस-पास की खबरे देखने के लिए हमारा youtube चैनल Subscribe करेSubscribe करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.youtube.com/bhiwanihulchal