सेल्फी प्वाइंट पर युवाओं और बुजुर्गों का मतदान के प्रति बना उत्साह

21
SHARE

अभय ग्रेवाल,भिवानी हलचल।

लोकसभा आम चुनाव-2024 में अधिक से अधिक मतदान को लेकर जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त नरेश नरवाल के निर्देशानुसार स्वीप अभियान जोरों से चल रहा है। एक तरफ शिक्षण संस्थाओं में विद्यार्थियों द्वारा जागरूकता रैली व पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा है तो दूसरी ओर जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा सार्वजनिक स्थानों पर रखे गए सेल्फी प्वाइंट अनायास ही राहगीरों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर रहे हैं। लघु सचिवालय परिसर में रखे गए सेल्फी प्वाइंट पर शुक्रवार को युवाओं के साथ-साथ बुजुर्गों ने भी खूब चाव से सेल्फी करवाई और लोकसभा चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग करने का संदेश दिया।
उल्लेखनीय है कि लोकसभा चुनाव में जिला में अधिक से अधिक मतदान को लेकर जिला निर्वाचन अधिकारी श्री नरवाल के मार्गदर्शन में स्वीप अभियान की विशेष योजना तैयार की है। विशेषतौर पर विगत लोकसभा चुनाव में सामान्य से कम मतदान वाले केंद्रों पर जोर दिया जा रहा है। इसके साथ-साथ आमजन को मताधिकार का प्रयोग करने के लिए जागरूक किया जा रहा है। इसी कड़ी में श्री नरवाल के निर्देशानुसार जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा जिला में सार्वजनिक स्थलों पर सेल्फी प्वाइंट रखवाए जा रहे हैं। स्थानीय लघु सचिवालय परिसर स्थित सरल केंद्र में भी एक सेल्फी प्वाइंट रखा गया है, जो लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर रहा है।
सेल्फी प्वाइंट पर फोटो करवाने के लिए शुक्रवार को लोगों का खासा उत्साह दिखाई दिया। हर उम्र के लोगों ने यहां पर फोटो करवाए और लोकसभा चुनाव में अपने मत का प्रयोग करने का संदेश दिया। भिवानी शहर निवासी युवा विशाल, साहिबा, ढाणी माहू अंजू, बवानीखेड़ा निवासी प्रीतम और गांव सेहर निवासी करीब 60 वर्षीय चंद्रप्रकाश ने कहा कि वे लोकसभा चुनाव में अपने मत का प्रयोग जरूर करेंगे। युवाओं ने कहा कि अपने मन पसंद प्रत्याशी का चयन तभी होगा, जब हम अपने विवेक से और बिना किसी लोभ लालच के साथ मतदान करेंगे। युवाओं ने कहा कि वे न केवल स्वयं मतदान करेंगे बल्कि अपने साथियों को भी मतदान के लिए प्रेरित करेंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी श्री नरवाल के निर्देशानुसार मौके पर मौजूद उप निर्वाचन तहसीलदार विनोद कुमार ने भी सेल्फी पर फोटो करवा कर मतदान करने का संदेश दिया। उन्होंने सरल केंद्र में किसी न किसी कार्य के लिए आने वाले लोगों को वोट की कीमत के बारे में बताया।


चुनाव का पर्व-देश का गर्व से हो रहा है नए उत्साह का संचार
चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव के लिए अबकी बार चुनाव का पर्व-देश का गर्व थीम दिया है, जो नाम से मतदाताओं में नए जोश का संचार कर रहा है। चुनाव आयोग ने नागरिकों से अपील की है कि ऊंगली का प्रयोग केवल बायोमैट्रिक या लिफ्ट का बटन दबाने के लिए ही नहीं बल्कि ईवीएम का बटन दबाने के लिए भी करें। नागरिकों से अपील के माध्यम से आह्वान किया गया है कि चुनाव एक ऐसा पर्व है, जिसमें हर एक नागरिक शामिल होकर देश के नव निर्माण की नींव रखता है। चुनाव का रंग भी सिर्फ ऊंगली पर निशान नहीं है, यह लोकतंत्र की अनूठी शान का प्रतीक भी है। राष्ट्र को एक रंग से जोड़ने और सभी का इसमें समावेश करने वाले चुनाव के इस पर्व पर देश को गर्व है।


छोड़ो अपने सारे काम-पहले चलो करो मतदान: डीसी
लोकसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत को अधिक से अधिक बढ़ाने के लिए स्वीप अभियान चलाया जा रहा है। स्वीप गतिविधियों के माध्यम से नागरिकों को जागरूक किया जा रहा है कि वोट हमारा अधिकार है, इसको बेकार नहीं करना है, वोट का प्रयोग जरूर करना है। नागरिकों को बताया जा रहा है कि चुनाव वाले दिन सारे काम छोडक़र सबसे पहले मतदान करना है। ऊंगली पर स्याही का निशान लोकतंत्र की मजबूती के साथ-साथ एक समझदार नागरिक होने का भी प्रतीक है। लोकसभा चुनाव में मतदान 70 प्रतिशत से अधिक लेकर जाने का लक्ष्य है।
– नरेश नरवाल, जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त भिवानी।

अपने आस-पास की खबरे देखने के लिए हमारा youtube चैनल Subscribe करे ubscribe करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.youtube.com/bhiwanihulchal