किसानों को पीएम मोदी पर पूरा भरोसा : कृषि मंत्री

118
SHARE

कृषि मंत्री ने झज्जर में कहा -फसल पैदावार बढ़ी, एमएसपी बढ़ी और बढ़े खरीद केंद्र, विपक्ष की खुली पोल
झज्जर, 11 जुलार्ई। प्रदेश के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जेपी दलाल ने रविवार को झज्जर मेंं पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि किसान आंदोलन विशुद्ध रूप से राजनीतिक आंदोलन का रूप ले चुका है। कुछ विपक्षी दल किसानों में भ्रम फैला रहे हैं थे कि मंडी बंद होगी, सरकारी खरीद बंद होगी,एमएसपी बंद होगी, जबकि हकीकत सबके सामने है कि किसानों ने कोरोना काल में अपनी मेहनत के दम पर फसल पैदावार बढ़ाई और मोदी सरकार ने एमएसपी बढ़ाई। प्रदेश सरकार ने कोरोना संक्रमण काल में किसान भाईयों की स्वास्थ्य सुरक्षा का ध्यान रखते हुए खरीद केंद्र बढ़ाए। देश भर के किसानों को पीएम मोदी पर पूरा भरोसा है। कृषि मंत्री ने कहा कि विपक्षी दल राजस्थान व पंजाब मेंं जाकर आंदोलन क्यों नहीं करते, वहीं किसानों को हरियाणा की तुलना में काफी कम दाम मिल रहे हैं। उन्होंने कहा कि विपक्ष को किसान हितोंं से कोई सरोकार नहींं है।
कृषि मंत्री ने कहा कि विपक्ष ने पहले प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के बारे मेंं तरह तरह से भ्रम फैलाया। किसान समझदार और काफी जागरूक हैं। किसानों ने योजना को समझा और प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को अपनाया । उन्होंने कहा कि तीन कृषि कानून भी किसानों का जीवन स्तर सुधारने और आमदनी बढ़ाने के लिए हैं। किसानों को आर्थिक आजादी देने के लिए हैं। यह बात देश भर के किसान समझ चुके हैं। केवल समस्या यहींं है कि विपक्ष को मोदी-मनोहर सरकार के किसान हितैषी कार्य रास नहीं आ रहे हैं।
जे पी दलाल ने कहा कि गन्नौर मेंं फल एवं सब्जी मंडी, पिंजौर में सेब मंडी, गुरुग्राम के फूल मंडी सहित प्रदेशभर खेती-किसानी से जुड़े उत्कृष्टता केंद्र विकसित किए जा रहे हैं। विपक्ष बोल रहा है कि मंडी बंद हो रही हैं, इनकी झूठ पर कौन विश्वास करेगा । कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ने कहा कि सरकार ने किसानों की आय को दोगुना करने की दिशा में अनेक अहम निर्णय लिए हैं। डीबीटी योजना के तहत किसानों के खातों मेंं सीधे पैसे भेजना,फसल विविधीकरण को बढ़ावा देना, किसान क्रेडिट कार्ड के साथ-साथ पशुधन क्रेडिट कार्ड योजना शुरू करना, प्रधानमंत्री सिंचाई योजना, फसल बीमा योजना, बागवानी व मत्स्य पालन को प्रोत्साहित करना, जल संरक्षण की मुहिम को साकार करने के लिए कम सिंचाई व लागत से होने वाली नकदी फसलों को बढ़ावा देना।
कृषि मंत्री ने कहा कि प्रदेश मेंं हाईवे का जाल बिछाया जा रहा है। बिजली आपूर्ति में निरंतर सुधार हुआ है। किसान हितैषी सोच को आगे बढ़ाते हुए फसल विविधीकरण व सूक्ष्म सिंचाई से जुड़ी योजनाओं का अनुदान बढ़ाया जा रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में ढांचागत परियोजनाओं को नया स्वरूप दिया जा रहा है। इससे पहले प्रदेश के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जेपी दलाल ने कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि मोदी -मनोहर सरकार की लोक कल्याणकारी नीतियों व योजनाओं का लाभ अंतिम पात्र व्यक्ति तक पहुंचाने का आह्वान किया। इस अवसर पर सांसद अरविंद शर्मा, जिला प्रभारी महेश चौहान, जिला अध्यक्ष विक्रम कादियान, पूर्व विधायक नरेश कौशिक, प्रदेश प्रवक्ता डॉ राकेश कुमार सहित अन्य पार्टी पदाधिकारी व कार्यकर्ता मौजूद रहे।