सरकार के लिए किसानों के हित सर्वोपरि–कृषि मंत्री जेपी दलाल

129
SHARE

तोशाम।
प्रदेश के कृषि एवं पशुपालन मंत्री जेपी दलाल ने कहा है कि किसानों को खुशहाल बनाने के लिए राज्य सरकार संकल्पबद्ध है और इस दिशा में लगातार कार्य किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि सरकार ने किसानों का जीवन स्तर ऊंचा उठाने के लिए अनेक कदम उठाए हैं, इससे पहले किसी सरकार ने किसानों की सुध नहीं ली।
कृषि मंत्री शनिवार सुबह तोशाम में बाबा मुंगीपा कॉलोनी में एक सामाजिक कार्यक्रम में शिरकत करने के उपरांत जनसमस्याएं सुनते हुए लोगों से रूबरू हो रहे थे। कृषि एवं पशुपालन मंत्री दलाल ने कहा कि मौसम की मार से जब भी किसानों की फसल को नुकसान हुआ है, किसानों को तुरंत प्रभाव से मुआवजा दिए जाने का काम मौजूदा सरकार ने किया है। पहले किसी सरकार ने फसलों के इतने अच्छे भाव नहीं दिए।
उन्होंने कहा कि सरकार के लिए किसानों के हित सर्वोपरि हैं।

सरकार ने फसल बीमा योजना लागू कर किसान को चिंतामुक्त बनाने का काम किया है। किसान की फसल को एमएसपी पर खरीदा जा रहा है। किसान को फसल बेचने की छूट दी गई है, जिससे उनको एमएसपी से अधिक भाव मिल रहे हैं। सरकार ने पशुपालन व मछली पालन को बढ़ावा दिया है। इससे युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर खुले हैं और पशुपालन से किसानों की आमदनी बढ़ी है।
कृषि मंत्री ने कहा कि हरियाणा सरकार किसानों की सच्ची हितैषी है। मौजूदा सरकार ने पहले की सरकारों की अपेक्षा मंडियों को अच्छे से चलाकर किसानों की फसल खरीदने का काम किया है। सरकार ने फसलों के अच्छे भाव दिए और फसल खरीद का पैसा ऑनलाइन माध्यम से सीधा किसानों के खाते में भेजा। उन्होंने कहा कि कुछ लोग किसानों को गुमराह कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि नहरी पानी, बिजली, खाद्य, फसलों के भाव आदि किसान हितैषी योजनाओं को लेकर सार्वजनिक बहस के लिए हर समय तैयार हैं। प्रदेश सरकार ने फसलों के अच्छे भाव देने के साथ-साथ किसानों के हितों के लिए मछली पालन, पशुपालन व बागवानी क्षेत्र में अनेक कदम उठाए हैं।
कृषि मंत्री ने कहा कि यह तोशाम की बाहरी कॉलोनी है।

अपने आस-पास की खबरे देखने के लिए हमारा youtube चैनल Subscribe करेSubscribe करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.youtube.com/bhiwanihulchal