किसानों का दिल्ली कूच थोड़ी देर में:पुलिस ने आंसू गैस के गोले दागने शुरू किए

110
SHARE

अंबाला/चंडीगढ़।

पंजाब के 14 हजार किसान थोड़ी देर में शंभू बॉर्डर से दिल्ली कूच करेंगे। ये 1200 ट्रैक्टर-ट्रॉलियों के साथ राजधानी की तरफ निकलेंगे। उधर, खनौरी बॉर्डर से भी किसान हरियाणा में घुसेंगे। यहां 800 ट्रैक्टर खड़े हैं।

निकलने के पहले यहां अरदास की गई। उधर, सुरक्षा बल शंभू और खनौरी बॉर्डर पर अलर्ट पर हैं। यहां पर भारी संख्या में सुरक्षा बल तैनात है। इस बीच हरियाणा पुलिस ने शंभू बॉर्डर पर ड्रोन के जरिए आंसू गैस के गोले दागने शुरू कर दिए हैं। इससे बचने के लिए किसानों ने स्पेशल मास्क और इयर बड्स पहने।

आंदोलन का आज 9वां दिन है। अलग-अलग वजह से अब तक 4 लोगों की मौत हो चुकी है। मरने वालों में 2 किसान और 2 पुलिस सब इंस्पेक्टर हैं।

बैरिकेडिंग तोड़ने के लिए JCB-पोकलेन मशीनें लाए।

आंसू गैस से बचने के लिए गीली बोरियां और चश्मा पहना।

घग्गर नदी में रास्ता बनाने के लिए ट्रॉलियों में मिट्‌टी के बोरे लाए।

साउंड कैनन से बचने के लिए ईयर प्लग पहने।

आंसू गैस के गोले वाले ड्रोन को गिराने के लिए पतंग लाए।

शंभू बॉर्डर पर 7 लेयर बैरिकेडिंग, सीमेंट गार्डर, कंटीली तारें बिछाई।

घग्गर नदी में ट्रैक्टर जाने से रोकने को खुदाई की।

खनौरी बॉर्डर पर हरियाणा पुलिस और पैरामिलिट्री के 5 हजार जवान तैनात।

ड्रोन से आंसू गैस के गोले, रबड़ की गोलियां चलाने का इंतजाम।

किसान आंदोलन को लेकर हरियाणा सरकार हाईकोर्ट पहुंच गई है। हरियाणा सरकार ने हाईकोर्ट से पंजाब सरकार को कार्रवाई करने के लिए कहा है। हरियाणा सरकार का कहना है कि शंभू बॉर्डर पर किसान मोडिफाइड ट्रैक्टर ट्रॉलियों के साथ मौजूद हैं। इससे कानून व्यवस्था को खतरा है। पंजाब सरकार उन पर कार्रवाई करे।

हरियाणा पुलिस ने हैवी मशीनों के मालिकों को चेतावनी दी है। हरियाणा पुलिस ने कहा कि अगर प्रदर्शन में किसानों ने उनकी जेसीबी या पोकलेन जैसी मशीनों का इस्तेमाल किया तो उनके खिलाफ गैर जमानती केस दर्ज किया जाएगा। उन्हें कहा गया है कि वे तुरंत अपनी मशीनों को आंदोलन से वापस ले जाएं।

दिल्ली कूच से पहले शंभू बॉर्डर के पास प्रशासन और किसानों की थोड़ी देर में इमरजेंसी मीटिंग होने जा रही है। आखिरी दौर की इस मीटिंग में प्रशासन केंद्र की तरफ से किसानों को कोई संदेश दे सकता है। किसान नेताओं की तरफ से शंभू बॉर्डर के मंच से भी इस बारे में ऐलान किया गया है।

अपने आस-पास की खबरे देखने के लिए हमारा youtube चैनल Subscribe करे Subscribe करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.youtube.com/bhiwanihulchal