झुग्गी झोपड़ियों में रहने वालों के लिए बनेंगे फ्लैट-मुख्यमंत्री मनोहर लाल

128
SHARE

पंचकूला।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सोमवार को पंचकूला के सेक्टर- 1 खड़क मंगोली में सभी झुग्गी झोपड़ियों में रहने वालों के पुनर्वास के लिए एक मरला फ्लैट बनाने को लेकर मौके का निरीक्षण किया। हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता और प्रशासनिक अधिकारी इस दौरान मौजूद रहे।

मनोहर लाल ने कहा कि पंचकूला की राजीव कॉलोनी- इंदिरा कॉलोनी और खड़क मंगोली के करीब 7500 ऐसे लोग झुगी झोपड़ियों में रहते हैं, उनके पुनर्वास के लिए कार्य किया जा रहा है। उन्होंने सेक्टर 1 खड़क मंगोली में जमीन का निरीक्षण किया है। पास में ही घग्घर नदी भी है और घग्घर नदी को देखते हुए इसका कार्य होगा। सीएम ने कहा कि हरियाणा के हर शहर में प्लानिंग बनेगी और वहां पर रहने वाले लोगों के आधार पर ही फैसला लिया जाएगा।

सीएम ने चंडीगढ़ के धनास ओर मलोया एरिया का दौरा भी किया। उन्होंने कहा कि 59 एकड़ जमीन में पुनर्वास के तहत फ्लैट बनाए जाएंगे। हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण द्वारा इसको बनाया जाएगा। कई विभागों के साथ बैठक करने के बाद इस जमीन को क्लियर करने के बाद काम शुरू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पुनर्वास स्कीम के तहत कुछ पैसा सरकार लगाएगी, कुछ रुपए फ्लैट लेने वालों को देने होंगे।

उन्होंने कहा कि घग्गर नदी को सुरक्षित करते हुए इसका कार्य कैसे कर सकते हैं, मीटिंग में इस पर चर्चा की जाएगी। उन्होंने कहा है कि पुनर्वास के तहत हर शहर की अपनी अपनी प्लानिंग बनेगी कि, वहां कितनी जगह उपलब्ध है और किस शहर में किस टाइप के लोग हैं।

सीएम इससे पहले चंडीगढ़ के पुनर्वास के तहत धनास और मलोया में बनाए गए फ्लैट्स का भी निरीक्षण करने पहुंचे थे। वहां पर स्थानीय लोगों से और प्रशासनिक अधिकारियों से बात भी की। उन्होंने कहा कि कई मॉडल के तहत यह फ्लैट लोगों को दिए जाएंगे।

हरियाणा के आगामी बजट पर बोलते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि आज का उनका दौरा इसी से संबंधित है। उन्होंने कहा कि उनका प्रयास है कि इन गरीबों को भी सुविधा पूर्वक मकान बनाकर दिए जा सके। इस बजट में भी इसकी झलक देखने को मिलेगी। उन्होंने कहा कि वह अंत्योदय और लोकहित की बात करते हैं। हरियाणा में 10 की 10 लोकसभा सीटें भाजपा जितेगी।

अपने आस-पास की खबरे देखने के लिए हमारा youtube चैनल Subscribe करे Subscribe करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.youtube.com/bhiwanihulchal