देश के विकास के लिए आपसी मतभेद भुलाकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का साथ देना जरूरी है: धर्मवीर सिंह

86
SHARE

भिवानी।    

भिवानी-महेन्द्रगढ़ लोकसभा क्षेत्र से सांसद धर्मवीर सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के एक मात्र सर्वोपरि सोच केवल यह है कि देश का समुचित विकास कैसे हो? उन्होंने कहा कि भारत देश जल्द से जल्द विकसित देशों की श्रेणी में आए, इसके लिए हम सभी को ईमानदारी व आपसी मतभेदों को भुलाकर प्रधानमंत्री मोदी को साथ देना होगा। सरकार योजनाबद्घ तरीके से गांव का विकास कर रही हैं। उन्होंने कहा कि पारदर्शिता और जल्द से जल्द सरकारी सेवाओं व योजनाओं का लाभ लेने के लिए ही ऑनलाईन सिस्टम लागू किया गया है।
सांसद धर्मवीर सिंह बुधवार को मेरी माटी-मेरा देश अभियान के तहत जनसंवाद कार्यक्रमों के दौरान गांव लोहानी व भानगढ़ में ग्रामीणों को अपना संदेश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की दूरगामी सोच के चलते ही आज देश में रेल, सडक़ और चिकित्सा सुविधाओं का विस्तार हो रहा है। नए-नए नेशनल हाईवे, एम्स और मैडिकल कॉलेज बन रहे हैं।

शिक्षा का क्षेत्र में आईआईटी व कॉलेजों का निर्माण करवाया जा रहा है। आज देश दिन प्रतिदिन विकास के पथ पर है। जहां एक तरफ अपने आप में विकसित कहलाने वाले देशों की आर्थिक स्थिति कमजोर हो रही हैं, वहीं दूसरी ओर भारत की स्थिति पहले से कहीं अधिक मजबूत हुई है। कोरोना के समय में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने बेहतर प्रबंधन कर देशवासियों को इस महामारी से उभारने का काम किया। कोरोना महामारी से एक बार कुछ समय के लिए विकास की गति में थोड़ी-सी रूकावट जरूर आई लेकिन उसके बाद फिर से विकास कार्यों ने अपनी गति पकड़ी है।
सांसद ने कहा कि सरकार जिला परिषद, पंचायत समिति और ग्राम पंचायतों को अलग-अलग कार्य आवंटित कर दिए हैं। तीनों इकाइया उनको दिए गए अधिकारों के अनुरूप ही विकास कार्य करवा सकते हैं।

इससे गांव के विकास में और अधिक तेजी आएगी। उन्होंने कहा कि कुछ कार्य ऐसे है, जो सरकार ने अपने पास रखें है, जिसमें बड़े गांवों में फिरनी को पक्का करना, तालाबों की खुदाई, शिवधाम योजना के तहत शमशान घाट या कब्रिस्तान की चार दीवारी इसमें शैड व पानी का प्रबंध, जिम का निर्माण व उसका सामान देना और ई-लाईब्रेरी बनवाना आदि प्रमुख रूप से शामिल हैं। ये कार्य करवाने के लिए पंचायतों को बाकायदा प्रस्ताव पास करके ग्राम दर्शन पोर्टल के माध्यम से सरकार के पास भेजना होता है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायतों में जनसंख्या के आधार पर विकास कार्यों के लिए पैसे दिए जा रहे हैं इसलिए सभी लोग अपने परिवार पहचान पत्र जरूर बनवाएं। इसके साथ में सांसद ने अपने संबोधन के माध्यम से ग्रामीणों से आह्वान किया कि वे बच्चों को गलत रास्तों पर जाने से रोकें और समाज में सौहार्दपूर्ण माहौल बनाएं। बच्चों के भविष्य पर ही समाज व देश का भविष्य निर्भर करता है।
गांव लोहानी में इस गांव के अलावा केहरपुरा, खापडवास, खारियावास और हेतमपुरा व आसपास के ग्रामीणों ने तथा भानगढ़ में इस गांव के अलावा ढ़ाणी शंकर, गोलपुरा, धारवाणबास, हेतमपुरा, लेघां, नकटा व कैरू के ग्रामीणों ने सांसद के समक्ष बिजली, पेयजल, माईनरों में पर्याप्त पानी की सप्लाई, कुओं की सफाई, सम्पर्क सडक़ मार्गेां की मरम्मत व परिवार पहचान पत्र आदि विभिन्न समस्याएं रखी। सांसद ने ग्रामीणों की समस्याओं को गौर से सुना और उनके समाधान के लिए मौके पर मौजूद अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि ग्रामीणों को पर्याप्त मात्रा में बिजली, पानी उपलब्ध करवाया जाए। इस दौरान संबंधित विभागों के अधिकारी व गांव के अनेक गणमान्य लोग मौजूद रहें। ग्रामीणों ने सांसद का फूल-मालाओं से स्वागत किया।

अपने आस-पास की खबरे देखने के लिए हमारा youtube चैनल Subscribe करेSubscribe करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.youtube.com/bhiwanihulchal