हरियाणा के हर नागरिक का फ्री हेल्थ चेकअप

185
SHARE

हरियाणा सरकार अब हर हरियाणवी की सेहत का लेखा-जोखा तैयार करेगी। इसके लिए सरकार राज्य के हर व्यक्ति का हेल्थ चेकअप कराने जा रही है। प्रारंभिक स्वास्थ्य जांच का डिजिटल रिकॉर्ड भी सरकार तैयार करेगी, ताकि उनका कहीं पर भी इस्तेमाल किया जा सके। इसकी शुरुआत राज्य के BPL परिवारों से की जाएगी।

वर्तमान में विभिन्न सरकारी संस्थानों में यह सर्वेक्षण करवाए जाएंगे। सरकार की कोशिश रहेगी कि उन लोगों को भी सर्वे में शामिल किया जाए, जो अस्पताल नहीं आ सकते। उनके घरों में जाकर टेस्ट एकत्रित करने की भी सरकार की योजना है। इससे सरकार राज्य के प्रत्येक व्यक्ति तक पहुंच बनाने की योजना पर काम कर रही है।

नवंबर के अंत में शुरू होने वाली इस सिटीजन हेल्थ सर्वे के लिए सूबे का स्वास्थ्य विभाग तैयारियों में जुट गया है। इसके लिए जरूरी इन्फ्रास्ट्रक्चर की रूपरेखा बन चुकी है। कुछ जरूरी सामानों की खरीद भी की जा रही है। इस योजना के तहत साल में एक बार लोगों का हेल्थ चेकअप किया जाएगा।

राज्य की इस महत्वपूर्ण योजना पर CM मनोहर लाल खुद नजर रख रहे हैं। वह स्वास्थ्य विभाग के आला अधिकारियों का इसका पल पल अपडेट भी ले रहे हैं। सीएम ने विधायक दल की बैठक में सभी MLA को इस योजना की जानकारी दी है। उन्होंने विधायकों से कहा है कि वह सरकार की ऐसी सभी योजनाओं की जानकारी धरातल पर जाकर लोगों को दें।

अपने आस-पास की खबरे देखने के लिए हमारा youtube चैनल Subscribe करेSubscribe करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.youtube.com/bhiwanihulchal