जलभराव के पानी को तुंरत निकलवाकर फसल की बीजाई शीघ्र करवाएं:कृषि मंत्री

63
SHARE

कृषिमंत्री जेपी दलाल ने वीसी के माध्यम से दिए अधिकारियों को जरूरी निर्देश
भिवानी।

हरियाणा के कृषि मंत्री जेपी दलाल ने आज उन सभी जिलों के उपायुक्तों को निर्देश देते हुए कहा कि जिन स्थानों पर जलभराव की स्थिति अभी भी बनी हुई है और इसके कारण किसानों की रबी सीजन की फसल की बीजाई अभी तक नही हुई है वहां पर पानी की निकासी तुंरत की जाए ताकि किसान अपनी फसल की बीजाई कर सकें।
कृषि मंत्री जेपी दलाल आज वीडियो कॉन्फे्रस के माध्यम से सभी जिलों के उपायुक्तों के साथ विभिन्न स्थानों पर जलभराव की समस्या के मुद्दे को लेकर एक बैठक को संबोधित कर रहे थे। बैठक को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि अभी भी प्रदेश के 33 हजार 856 एकड़ क्षेत्र में पानी भरा हुआ है, जिनमें से भिवानी का 2640 एकड़, दादरी का 895 एकड़, रोहतक का 650 एकड़ व सोनीपत का 831 एकड़ क्षेत्र जलभराव से ग्रस्त है।
उन्होंने कहा कि तकरीबन दो माह पहले मुख्यमत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में आयोजित एक बैठक में जलभराव की स्थिति से निपटने के लिए निर्देश दिए गए थे पंरतु आज भी कुछ इलाकों में पानी अभी भी खड़ा है। प्रदेश सरकार ने लगभग पांच लाख से अधिक क्षारीय जमीन के पानी को पंप लगाकर बाहर निकाला है तथा उस जमीन को उपयोगी बनाया है। कृषि व सिंचाई विभाग के अधिकारी मिलकर एक ऐसी स्थाई योजना बनाए, जिससे यदि किसी स्थान पर पानी भरता है तो उसको कुछ दिनों में ही निकाला जा सकें।
उपायुक्त नरेश नरवाल ने इस अवसर पर जानकारी देते हुए बताया कि भिवानी के 2640 एकड़ क्षेत्र में पानी भरा हुआ है। इसे निकालने के लिए कार्यवाही चल रही है। एक सप्ताह के अंदर ये पानी निकाल दिया जाएगा। उपायुक्त ने सिंचाई विभाग व कृषि विभाग एवं राजस्व विभाग को निर्देश दिए कि वे जलभराव की स्थिति का स्थाई समाधान के लिए एक परियोजना तैयार करे और इस परियोजना के साथ कोस्ट-बेनीफिट एनालासिंस की रिपोर्ट भी साथ लगाए जिससे मुख्यालय स्तर पर इसकी मंजूरी मिलने में सुविधा हो सकें।
इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त राहुल नरवाल, जिला राजस्व अधिकारी राज कुमार, डिप्टी सीईओ जिला परिषद आशाीष मान, कृषि विभाग के उप निदेशक डॉ. आत्मा राम गोदारा, एक्शन पब्लिक हैल्थ सुनील रंगा, सचिव नगर परिषद अशोक कुमार, सिंचाई विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

अपने आस-पास की खबरे देखने के लिए हमारा youtube चैनल Subscribe करेSubscribe करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.youtube.com/bhiwanihulchal