हरियाणा के सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी

244
SHARE

चंडीगढ़।

सरकार कर्मचारियों, पेंशनरों के साथ उनके आश्रितों के लिए कैशलेस स्वास्थ्य बीमा योजना का RFP भविष्य ध्यान में रखते हुए डेट लाइन फिक्स करने जा रही है। CM मनोहर लाल खट्‌टर ने अधिकारियों को इसके लिए खास हिदायत दी है।

इस योजना के तहत 6 लाख 51 हजार से अधिक कर्मचारियों के परिवार को लाभ होगा। इनमें CLASS-1 के तहत हरियाणा के सरकारी व निगम कर्मचारियों के 3 लाख 43 हजार 746 परिवार, पेंशनर्स के 3 लाख 5 हजार परिवारों को यह लाभ मिलेगा।

एम्पैनल्ड अस्पतालों की होगी मैपिंग
योजना के तहत एम्पैनल्ड प्राइवेट अस्पतालों की भौगोलिक दृष्टि से मैपिंग सरकार करवाएगी। इससे सरकार के पास सभी जिलों में स्थित ऐसे अस्पतालों का रियल टाइम डेटा उपलब्ध हो सकेगा। इससे यह भी फायदा होगा कि इमरजेंसी में तत्काल मदद पहुंचाई जा सकेगी।

क्लास-2 में आजाद हिंद फौज के परिवार
इस कैशलैस स्वास्थ्य बीमा योजना में श्रेणी-2 में मान्यता प्राप्त पत्रकारों के 1200 परिवार, आजाद हिंद फौज के सैनिकों के 424 परिवार, आपातकाल के दौरान जेल में बंद रहे व्यक्तियों के 555 परिवार, हिंदी आंदोलन से जुड़े व्यक्तियों के 186 परिवार, दूसरे विश्व युद्ध के दौरान जेल में बंद व्यक्तियों के 614 परिवार भी शामिल किए जाऐंगे। कैशलेस बीमा योजना के तहत सभी इनडोर उपचार डायलिसिस, मोतियाबिंद, कीमोथेरेपी, रक्त आधान जैसी सभी डे केयर बीमारियां कवर होंगी। इसके अलावा 18 पुरानी बीमारियों की जांच और दवाओं का भी लाभ दिया जाएगा। इस योजना के तहत परिवारों का बीमा 3 लाख से अधिक का होगा।

लाभार्थी OPD सेवाओं के लिए प्रति वर्ष 25 हजार रुपये तक कैशलेस स्वास्थ्य का लाभ ले सकेंगे। इसमें परामर्श शुल्क (वास्तविक आधार पर 1000 रुपये की ऊपरी सीमा के साथ), जांच शुल्क और दवाएं शामिल होंगी। कर्मचारियों, पेंशनभोगियों और आश्रितों के लिए उनकी पात्रता के अनुसार (वर्तमान प्रतिपूर्ति नीति के अनुसार) पैनल में शामिल अस्पतालों में असीमित कैशलेस उपचार हो सकेगा। श्रेणी 2 के लाभार्थियों को 5 लाख रुपये तक का बीमा कवरेज दिया जाएगा। 3 लाख रुपये प्रति परिवार प्रति वर्ष के दावों का भुगतान बीमा कंपनी द्वारा किया जाएगा। इससे अधिक के राशि के दावों के भुगतान की प्रकिया बीमा कंपनियों के द्वारा पूरी की जाएगी।

अपने आस-पास की खबरे देखने के लिए हमारा youtube चैनल Subscribe करेSubscribe करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.youtube.com/bhiwanihulchal