सरकार अनुसूचित जाति सहित सभी किसानों के उत्थान के लिए है प्रयासरत : कृषि मंत्री जेपी दलाल

80
SHARE

लोहारू/बहल/सिवानी मंडी।

प्रदेश के कृषि एवं पशुपालन मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि सरकार अनुसूचित जाति सहित सभी किसानों के उत्थान के लिए प्रयासरत है। किसानों की खुशहाली के लिए सरकार द्वारा अनेक कल्याणकारी योजनाएं शुरू की गई है। कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा प्रदेश में अनुसूचित जाति के किसानों को ट्रैक्टर पर 50 अनुदान देने हेतु 10 जनवरी तक ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।

कृषि मंत्री ने बताया कि कृषि विभाग द्वारा अनुसूचित जाति के किसानों को ट्रैक्टर के साथ-साथ अन्य उपकरणों पर भी अनुदान दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि अनुसूचित जाति के किसानों को 35 एचपी से अधिक क्षमता के ट्रैक्टर की खरीद पर 50 प्रतिशत अथवा 3 लाख तक का अनुदान दिया जा रहा है। कृषि मंत्री ने बताया कि लाभार्थियों का चयन जिला स्तर पर गठित समिति द्वारा किया जाएगा।अनुसूचित जाति के किसानों को अनुदान पर ट्रैक्टर देने के लिए प्रत्येक जिले में कोटा निर्धारित किया गया है।

कृषि मंत्री ने बताया कि चयन जिला स्तर पर गठित कमेटी द्वारा किया जाएगा। उन्होंने बताया कि चयन के उपरांत किसान भारत सरकार द्वारा अधिकृत निर्माताओं से अपनी पसंद के निर्माता से ट्रेक्टर खरीद सकते हैं। इच्छित किसान विभाग की वेबसाइट पर अथवा अधिक जानकारी के लिए टोल फ्री नंबर 1800 180 2117 नंबर पर अथवा कृषि एवं किसान कल्याण विभाग, हरियाणा की वेबसाइट पर अधिक जानकारी ले सकते हैं।

अपने आस-पास की खबरे देखने के लिए हमारा youtube चैनल Subscribe करेSubscribe करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.youtube.com/bhiwanihulchal