गुरु तेग बहादुर का 400वां प्रकाश उत्सव:आज पानीपत में हरियाणा सरकार का राज्य स्तरीय कार्यक्रम

59
SHARE

पानीपत।

हिंद दी चादर’ श्री गुरु तेग बहादुर जी का प्रकाश उत्सव पर हरियाणा के पानीपत जिले में आयोजित कार्यक्रम का प्रारंभ रविवार सुबह 10 बजे से होगा। सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर पुलिस फोर्स के साथ आठ ड्रोन पंडाल पर नजर रखेंगे। इस दौरान श्रद्धालुओं को कोई परेशानी न हो, इसका खास ख्याल रखा गया है। पार्किंग से ई-रिक्शा की मदद श्रद्धालु ले सकते हैं। इस दौरान गुरु का अटूट लंगर भी चलेगा।

हालांकि समागम में गुरुद्वारों से सुबह छह बजे परिक्रमा का कार्यक्रम चलेगा। प्रदेश भर से करीब दो लाख लोगों की संगत आने का अनुमान है। इसके लिए 25 एकड़ में समागम स्थल में पंडाल बनाए गए हैं। साध संगत के लिए 60 एकड़ में पार्किंग बनाई गई है। प्रशासन ने पार्किंग से पंडाल तक आने के लिए रूट मैप तैैयार किया है। इसमें सेक्टर 13-17 और बरसत रोड से दो एंट्री प्वांइट बनाए गए हैं। समागम स्थल के सामने से वाहनों की एंट्री करवाई जाएगी।

13-17 यमुना एन्कलेव के सामने से एग्जिट प्वाइंट होगा। पार्किंग में गाड़ी खड़ी करने के बाद लोगों को पैदल नहीं चलना होगा। यहां से ई-रिक्शा उन्हें समागम तक ले जाएगा। पार्किंग स्थल पर लोगों को पीने के पानी की बोतलें मिलेंगी। लोग इन बोतलों को अपने साथ अपनी गाड़ियों में भी ले जा सकते हैं। पार्किंग से एग्जिट तक होंगे साइन बोर्ड लगाए गए हैं। इसके अलावा सुरक्षाकर्मी भी मौजूद रहेंगे।

दो पंडालों में एक साथ पांच-पांच हजार लोग छकेंगे लंगर
प्रकाश पर्व के दाएं और बाएं ओर दो पंडाल बनाए गए हैं। इनमें पांच-पांच हजार लोग एक साथ लंगर छक सकेंगे। इसके अलावा विभिन्न प्रकार के व्यंजनों के लिए संस्थाओं की ओर से 40 स्टॉल लगाई गई हैं। इनमें लगभग हर प्रकार की मिठाई तैयार करवाई जा रही है। इसके लिए पेयजल पदार्थों में शरबत से लेकर गन्ने के जूस तक का प्रबंध किया गया है। समागम स्थल पर कीर्तन के अलावा 85 स्लाइड्स की प्रदर्शनी भी लोगों को गुरुओं के बलिदान की कहानी बताएगी।

दो हजार पुलिस कर्मियों की ड्यूटी
सुरक्षा के मद्देनजर जिला प्रशासन की ओर से अधिकारियों समेत करीब दो हजार पुलिस कर्मचारियों की ड्यूटी तैनात की गई है। इसके अलावा सिविल ड्रेस में पुलिस, सीआईडी और अन्य सुरक्षा बलों की टीमें भी कार्यक्रम स्थल पर मौजूद रहेंगी। आसमान से आठ ड्रोन कैमरे सुरक्षा के मद्देनजर भी नजर रखेंगे और कार्यक्रम का लाइव प्रसारण भी करते रहेंगे। वहीं, पंडाल में तीन ओर से आपातकालीन द्वार बनाए गए है। मीडिया की एंट्री और एग्जिट को अलग बनाया गया है। इसके अलावा कार्यक्रम स्थल पर मेडिकल कैंप बनाए गए हैं। वहीं, सुरक्षा के लहजे से पंडाल के पास 10 एंबुलेंस और 10 फायर बिग्रेड की गाड़ियों को तैनात किया जाएगा।

अपने आस-पास की खबरे देखने के लिए हमारा youtube चैनल Subscribe करेSubscribe करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.youtube.com/bhiwanihulchal