भिवानी: जल्द शुरू हो जाएगी हालुवास गेट सीवर लाइन

212
SHARE

भिवानी।

मानसून के दौरान लोगों को जलभराव व सीवरेज की समस्या से निजात दिलाने के लिए डीसी नरेश नरवाल के आदेशानुसार जनस्वास्थ्य विभाग द्वारा शहर में युद्ध स्तर पर कार्य किया जा रहा है। हालुवास गेट पर लंबे समय से नासूर बनी ठप सीवर लाइन के नवीनीकरण का कार्य पूरा हो चुका है। हनुमान गेट के पास करीब तीन साल से जाम पड़े मैनहोल की सांसों को भी मशीनों से खोला जा रहा है, जो कि पांच-छह दिनों के अंदर दुरूस्त कर दिया जाएगा। इसके बाद हनुमान गेट व हालुवास गेट क्षेत्र में सीवरेज व बरसाती पानी की निकासी निर्बाध रूप से हो सकेगी। इससे लोगों को मानसून के दौरान बहुत बड़ी राहत मिलेगी।
उल्लेखनीय है कि हालुवास गेट के पास सीवर मैनहोल व लाईन लंबे समय से डैमेज थी। इससे यहां के आस-पास क्षेत्र के सीवरेज व बरसाती पानी की निकासी अवरुद्ध थी। परिणाम स्वरूप न केवल बारिश के दिनों में बल्कि आमतौर पर यहां लोगों को सीवरेज समस्या का सामना करना पड़ रहा था। इसी प्रकार से हनुमान गेट के पास भी करीब तीन सात से मैनहोल जाम था। यहां भी लोगों को भारी परेशानी से गुजरना पड़ रहा था।
डीसी नरेश नरवाल ने कुछ समय पहले शहर का निरीक्षण किया और सीवरेज व बरसाती पानी की निकासी के सिस्टम का जायजा लिया। निरीक्षण के दौरान उनके समक्ष क्षेत्रवासियों ने मैनहोल जाम होने की समस्या रखी और जल्द समाधान करवाने की मांग रखी। उपायुक्त ने इस समस्या को गंभीरता से लिए और जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग को इस समस्या का जल्द से जल्द समाधान करने के निर्देश दिए।
एक या दो दिन में चालू हो जाएगी हालुवास गेट सीवरेज लाईन
डीसी के आदेशानुसार जनस्वास्थ्य विभाग ने हालुवास गेट पर नई पाईप लाईन डालने और नया मैनहोल बनाने का कार्य शुरू किया। करीब छह महीने से यह कार्य चल रहा है। लगभग 27 फुट गहराई पर पाईप लाईन डाली गई है। लोहे की पाईप लाईन के अंदर प्लास्टिक की लेयर भी की गई है ताकि पाईप को जंग न लगे। विभाग के अनुसार यह कार्य पूरा हो चुका है। एक या दो दिन में यह लाईन चालू हो जाएगी। इसके बाद यहां पर सीवरेज जाम या बरसाती पानी निकासी की समस्या नहीं रहेगी।
 तीन दिन में पूरा हो जाएगा हनुमान गेट मैनहोल का कार्य
जनस्वास्थ्य विभाग द्वारा करीब तीन साल से हनुमान गेट पर ठप पड़े मैनहोल का कार्य भी युद्ध स्तर पर किया जा रहा है। करीब 18 फुट गहरे इस मैनहोल में मशीनों से सफाई की जा रही है। विभाग के अधिकारी दिन रात इस कार्य को पूरा करने में लगे हुए हैं। दो या तीन दिन में यह कार्य पूरा होने की संभावना है। इसके बाद इस क्षेत्र में सीवरेज जाम की समस्या नहीं रहेगी।
शांति नगर क्षेत्र में रोबोट मशीन द्वारा की जा रही है सफाई
जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग द्वारा डीसी के आदेशानुसार न केवल हालुवास गेट व हनुमान गेट पर बल्कि शहर के अन्य क्षेत्रों में भी सीवरेज व बरसाती पानी निकासी के नालों की सफाई का कार्य युद्ध स्तर पर किया जा रहा है। जनस्वास्थ्य विभाग के जेई आशीष कुमार ने बताया कि विभाग द्वारा शांति नगर क्षेत्र में रोबोट मशीन द्वारा सीवर लाईनों की सफाई की जा रही है।
डीसी नरेश नरवाल के निर्देशानुसार हालुवास गेट पर मेनहोल व लाईन डालने का कार्य पूरा कर दिया गया है। हनुमान गेट के पास भी मेनहोल को बहुत जल्द दुरूस्त कर दिया जाएगा, मशीनों से मेनहोल की सफाई की जा रही है। इसके अलावा शहर में जहां-जहां भी सीवर की लाईनें अवरूद्घ हैं, उनको रोबोट मशीनों से खोला जा रहा है। विभाग की कोशिश है कि मानसून के दौरान बरसाती पानी व सीवरेज की सही ढग़ से जल्द से जल्द निकास हो ।
 सुनील रंगा, कार्यकारी अभियंता, जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग।
मानसून के मौसम के चलते जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग को सीवरेज लाईनों की सफाई व ठप मेनहोल को जल्द से जल्द दुरूस्त करने के निर्देश दिए गए थे। जिला प्रशासन का हरसंभव प्रयास है कि बारिश व सीवरेज के पानी की निकासी जल्द से जल्द हो ताकि कहीं भी जलभराव की समस्या न रहे।
 नरेश नरवाल, उपायुक्त भिवानी।

अपने आस-पास की खबरे देखने के लिए हमारा youtube चैनल Subscribe करेSubscribe करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.youtube.com/bhiwanihulchal