हरियाणा की हवा में कम हुआ प्रदूषण,दिल्ली जा सकेंगे डीजल वाहन

74
SHARE

NGT ग्रेडेड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान (GRAP-4) की सब कमेटी ने एयर क्वालिटी सुधारने के लिए लगाई गई रोकों का फैसला वापस ले लिया है। अब GRAP के पहले चरण से लेकर तीसरे चरण के तहत लगी रोक ही जारी रहेंगी। सब कमेटी की ओर से निर्देश दिए गए हैं वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) पर हर समय नजर रखनी जरूरी है। इससे हालात बिगड़ने पर तत्काल कार्रवाई करने में मदद मिलेगी। ग्रेप-4 की पाबंदियां हटाए जाने की वजह दिल्ली में वायु प्रदूषण कम होना रहा। सब कमेटी की 6 नवंबर को हुई बैठक में देखा गया कि राष्ट्रीय राजधानी का AQI 339 तक पहुंच गया है। इसके बाद कमेटी ने लगाई गई पाबंदियों को हटाने का फैसला लिया। ग्रेप-4 की पाबंदियां हटने के बाद अब बीएस-6 वाहनों पर लगी रोक भी हट गई है। दिल्ली सहित आसपास के शहरों में AQI खराब होने पर हरियाणा में सभी LMV बीएस-6 से नीचे के डीजल वाहनों (केवल इमरजेंसी सेवाओं, मेडिकल व खाद्य सामग्री की ढुलाई करने वाले वाहनों को छोड़कर) के चलाने पर रोक लगा दी गई थी।

भवन निर्माण, रिपेयर, माइनिंग, मिक्सर प्लांट, सड़क निर्माण, राष्ट्रीय राजमार्ग प्रोजेक्ट के सभी कार्यों पर लगी रोक को हटा दिया गया है। अब फिर से निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया है। धूल न उड़ सके इसके लिए स्थानीय निकाय सफाई कर्मचारियों को पानी के छिड़काव के बाद ही झाड़ू लगाने के निर्देश दिए गए थे।

अपने आस-पास की खबरे देखने के लिए हमारा youtube चैनल Subscribe करेSubscribe करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.youtube.com/bhiwanihulchal