फसलों के नुकसान की गिरदावरी करके देंगे मुआवजा-मुख्यमंत्री मनोहर लाल

82
SHARE

पानीपत।

गांव बाबरपुर का नाम बदला जाएगा। मनोहर लाल सरकार ने गांव का नाम बदलकर श्री गुरु नानकपुरा रखने की सिफारिश की थी, जिसे मान्यता दे दी गई है। CM मनोहर लाल ने यह ऐलान करते हुए कहा कि नाम बदलने का काम अच्छा है। इतिहास में जो भी गलतियां हुई हैं, उन्हें ठीक करना हर सरकार का काम होता है। लोगों की भावना के अनुसार काम किया जाता है, इसलिए यह प्रस्ताव पारित किया गया है। सरकार उसको मान्यता देती है।

बता दें कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल आज पानीपत जिले के दौरे पर हैं। इस दौरान ही उन्होंने गांव का नाम बदलने की घोषण की। दरअसल, सुप्रीम कोर्ट द्वारा हरियाणा में शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अलग से गठन को मंजूरी दी गई है। जगदीश झींडा HGSPC के प्रधान भी बन गए हैं। इससे प्रदेश के सिख समाज में खुशी का माहौल है। इसलिए CM ने आज पानीपत जिले में सिख समाज के लोगों के साथ पहली पातशाही और इसराना साहिब गुरुद्वारे में माथा टेका।

सरकार HSGPC के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलेगी

इस दौरान उन्होंने कहा कि संतों की जो शिक्षा है, वह बहुत महत्वपूर्ण है। समाज में फैली कुरीतियों को दूर करने का संतो द्वारा दिया गया उपदेश हमेशा कारगर साबित हुआ है। यह उपदेश पहले भी उपयोगी था, अभी भी उपयोगी है और हमेशा उपयोगी रहेगा। हरियाणा के 52 ऐतिहासिक गुरुद्वारों के प्रबंधन के लिए हरियाणा के एक्ट को सुप्रीम कोर्ट ने मान्यता दे दी है, जो एक ऐतिहासिक फैसला है। अब हरियाणा के सभी ऐतिहासिक गुरुद्वारों में कमेटियां गठित होंगी। हर कमेटी एक्ट के अनुसार काम करेगी। विधिवत रूप से चुनाव भी होंगे। इसके बाद गुरुद्वारा के लिए किए जाने वाले हर काम की योजना पर विधिवत रूप से काम होगा। कमेटी के साथ हरियाणा सरकार कंधे से कंधा मिलाकर चलेगी।

अपराधियों की अवैध संपत्ति पर पीला पंजा लगातार चलेगा

मुख्यमंत्री मनोहर लाल से पूछा गया कि योगी की तर्ज पर हरियाणा में भी अपराधियों की अवैध संपत्ति पर बुलडोजर चलना शुरू हो गया है तो इसके जवाब में उन्होंने कहा कि तर्ज किसी का नहीं होता। हर राज्य सरकार का काम करने का अपना तरीका होता है। अपराधिक किस्म के व्यक्तियों पर लगातार प्रहार करने का काम प्रशासन कर रहा है। यह आगे भी जारी रहेगा। प्रशासन की इस कार्रवाई से एक ओर जहां अपराधी किस्म के व्यक्तियों में हड़कंप मचा है, वहीं दूसरी ओर आम जनता और भी ज्यादा सुरक्षित महसूस करने लगी है।

फसलों के नुकसान की गिरदावरी करके देंगे मुआवजा

हरियाणा में लगातार हो रही बारिश से जो नुकसान किसानों का हुआ है, वह बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण हैं। इसमें सरकार की ओर से फसलों की स्पेशल गिरदावरी करने के आदेश दिए गए हैं। जहां-जहां भी खड़ी फसलों का नुकसान हुआ है, उनके गिरदावरी करके सरकार की ओर से आर्थिक सहायता दी जाएगी। 1 अक्टूबर से धान की खरीद की जाएगी। धान खरीदने के सभी पैरामीटर पूरे होने पर ही धान खरीदी जाएगी। करनाल में हड़ताल पर बैठे आढ़तियों से हमारी लगातार बातचीत चल रही है।

अपने आस-पास की खबरे देखने के लिए हमारा youtube चैनल Subscribe करेSubscribe करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.youtube.com/bhiwanihulchal