हरियाणा में 5 लाख तक फ्री इलाज का दायरा बढ़ा

590
SHARE

चंडीगढ़।

हरियाणा में सरकार ने 5 लाख तक फ्री इलाज वाली आयुष्मान भारत योजना का दायरा बढ़ा दिया गया है। सरकार की ओर से 408 और गवर्नमेंट हॉस्पिटल को इस योजना के तहत सूचीबद्ध किया गया है। इनमें प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (PHC) के साथ डिलीवरी हट्स को भी शामिल किया गया है। इससे पहले केवल सब डिवीज़नल हॉस्पिटल और सिविल हॉस्पिटल की पैनल में शामिल किए गए थे।

हरियाणा में इस योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोग 3 और 15 दिनों के अस्पताल में भर्ती होने से पहले और बाद के खर्चों के साथ हेल्थ केयर ट्रीटमेंट का लाभ उठा सकते हैं।

हरियाणा में अब आयुष्मान भारत योजना के तहत 729 अस्पताल सूचीबद्ध हैं। इन अस्पतालों में योजना के लाभार्थियों को कैशलेस और पेपरलेस इलाज दिया जा रहा है। 408 सरकारी अस्पताल और सूचीबद्ध होने के बाद अब शहरों के अलावा गांव में भी लोगों को इस योजना का लाभ मिल सकेगा। हरियाणा में अब सरकारी और गैर सरकारी सूचीबद्ध अस्पतालों की संख्या अब 1 हजार से अधिक हो गई है।

हरियाणा में अब 1.80 लाख से 3 लाख रुपए तक की वार्षिक आय वाले परिवारों को भी आयुष्मान भारत योजना का लाभ दिया जा रहा है। 15 अगस्त से इस योजना के तहत कार्ड बनवाने के लिए पोर्टल खोल दिया गया है। प्रदेश के 30 लाख परिवार पहले से योजना का लाभ ले रहे हैं, अब 8 लाख और परिवार इस योजना से जुड़ जाएंगे। सीएम खट्टर की घोषणा के बाद हरियाणा ऐसा करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है।

अपने आस-पास की खबरे देखने के लिए हमारा youtube चैनल Subscribe करेSubscribe करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.youtube.com/bhiwanihulchal