हरियाणा में पंचायत चुनावों का ऐलान

323
SHARE

आखिरकार हरियाणा में पंचायत चुनाव का ऐलान हो गया है। हरियाणा के मुख्य चुनाव अधिकारी धनपत सिंह ने पंचायत चुनाव की तारीखों के बारे में जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि पहले चरण में भिवानी, फतेहाबाद,झज्जर, जींद, कैथल, महेंद्रगढ़, नूंह, पंचकूला, पानीपत और यमुनानगर में चुनाव होंगे। 14 अक्टूबर से यहां नामांकन शुरू 19 अक्टूबर तक चलेंगे। 20 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की पड़ताल होगी। 21 अक्टूबर तक नामांकन वापस लिए जा सकेंगे।

इसके बाद जिला परिषद और पंचायत समितियों के लिए 30 अक्टूबर को मतदान होगा। सरपंच और पंचों का चुनाव 2 नवंबर को होगा। पंच-सरपंचों के मतदान की मतगणना वहीं पर वोटिंग के दिन हो जाएगी। जिला परिषद और पंचायत समितियों की मतगणना बाकी जिलों में चुनाव खत्म होने के बाद ही होगी। बाकी जिलों के लिए थोड़े दिन बाद घोषणा की जाएगी।

21 महीने की देरी से चुनाव हरियाणा में 21 माह की देरी से नवंबर में गांवों की सरकार का गठन होगा। इससे पहले 5 साल का कार्यकाल पूरा होने पर फरवरी 2021 में पंचायतों काे भंग कर BDPO को जिम्मेदारी सौंपी गई थी। इससे पहले 2016 में भी चुनाव 6 माह देर से हुए थे, पर सबसे ज्यादा देरी इसी बार हुई है।

हरियाणा सरकार ने पंचायत चुनाव में बीसी-ए को 8% और महिलाओं को 50% आरक्षण प्रावधान किया था। इसे कोर्ट में चुनौती दी गई थी, जिसकी वजह से चुनाव नहीं हो सके। इसकी सुनवाई जारी है। हाईकोर्ट ने सरकार को स्पष्ट किया है कि वह चुनाव नए प्रावधान से करा सकती है, पर इसका रिजल्ट कोर्ट के आखिरी फैसले पर निर्भर रहेगा।

अपने आस-पास की खबरे देखने के लिए हमारा youtube चैनल Subscribe करेSubscribe करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.youtube.com/bhiwanihulchal