भिवानी सहित 6 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

854
SHARE

भिवानी।

हरियाणा के 6 जिलों में भारी बारिश को लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में पंचकूला, अंबाला, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, कैथल और करनाल शामिल हैं। अन्य जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश के आसार बने हुए हैं। इनमें महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, झज्जर, गुरुग्राम, नूंह, पलवल, फरीदाबाद, रोहतक, सोनीपत, पानीपत और सिरसा, फतेहाबाद, हिसार, जींद, भिवानी, चरखी दादरी शामिल हैं।

उधर, रोहतक के गांव सुंदरपुर में खेतों में ड्रेन के साथ का नाला टूट गया है। जिसके कारण सैकड़ों एकड़ जमीन जलमग्न हो गई। ग्रामीण खुद ही इस टूटे हुए नाले को ठीक करने में जुटे हुए हैं

प्रदेश में एक जुलाई से अब तक 205.3 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है, जो सामान्य से 58% ज्यादा है। मानसून सीजन में 1 जून से 27 जुलाई तक 286 मिलीमीटर बारिश हुई है, जो सामान्य से 55% अधिक है। हालांकि अब राहत मिलने के आसार दिखाई दे रहे हैं, वहीं राज्य की दोनों नदियां घग्गर और यमुना में पानी का जलस्तर कम होने लगा है।

प्रदेश में यमुना नदी से लगते 6 जिलों के गांवों में फसल ज्यादा तबाह हुई है। नदी के किनारे खेतों में 2 फीट से अधिक रेत जमा हो गई है। इसको लेकर सरकार की ओर से रिपोर्ट भी मांगी गई है। सरकार इस पर विचार कर रही है कि खेतों में जमा रेत बेचने का अधिकार किसानों को दे दिया जाए। इससे किसान बारिश से हुए नुकसान की भरपाई कर सकेंगे।

अपने आस-पास की खबरे देखने के लिए हमारा youtube चैनल Subscribe करेSubscribe करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.youtube.com/bhiwanihulchal