मानव अधिकार आयोग चेयरपर्सन जस्टिस एसके मित्तल ने किया जिला कारागार का निरीक्षण

98
SHARE

भिवानी।

हरियाणा मानव अधिकार आयोग के चेयरपर्सन एवं राजस्थान हाईकोर्ट के पूर्व मुख्य न्यायधीश एसके मित्तल ने शनिवार को भिवानी की जिला कारागार का निरीक्षण किया और व्यवस्थाओं का जायजा लिया। चेयरपर्सन एसके मित्तल ने जिला कारागार में सभी बैरकों की साफ-सफाई, रहन-सहन, खान-पान, चिकित्सा सुविधा आदि की गहनता से जांच की । इस दौरान उनके साथ हरियाणा मानव अधिकार आयोग के सदस्य दीप भाटिया, रजिस्ट्रार कुलदीप जैन, विशेष सचिव गुलशन खुराना, जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण के सचिव एवं सीजेएम कपिल राठी, जिला जेल अधीक्षक सेवा सिंह नैन सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।
आयोग के चेयरपर्सन जस्टिस एसके मित्तल ने जिला कारागार के निरीक्षण के दौरान कहा कि सर्दी के मौसम के मद्देनजर सभी बंदियों को जूते, जराब, गर्म स्वेटर आदि की व्यवस्था के लिए सरकार को पॉलिसी बनाने के लिए लिखा जाएगा ताकि ठंड के मौसम में जरूरमंद बंदियों को इसकी व्यवस्था की जा सके। चेयरपर्सन ने जिला जेल की महिला वार्ड सहित सभी बैरकों का निरीक्षण किया और बंदियों से खाना, पेयजल, रहन-सहन, दवाईया, सफाई व्यवस्था आदि की जानकारी ली और उनकी समस्याए भी सुनी। मित्तल ने बंदियों को दिए जाने वाले खाने की गुणवता को स्वयं चैक किया। उन्होंने पुस्तकालय, छोटे बच्चों के लिए कै्रच रूम, किचन आदि का निरीक्षण किया। उन्होंने जेल में छोटे बच्चों को चोकलट भी वितरित किए। जेल निरीक्षण आगमन पर पुलिस की टुकड़ी ने हरियाणा मानव अधिकार आयोग के चेयरपर्सन जस्टिस श्री एसके मित्तल को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। जिला कारागार के अधीक्षक सेवा सिंह ने गुलदस्ता भेंट कर स्वागत किया और सभी अतिथियों का स्वागत किया। उन्होंने महिला कैदियों के वार्ड में सुविधाओं, बच्चों की देखभाल, महिलाओं के लिए चिकित्सा सुविधाओं, पुस्तकालय, व्यावसायिक प्रशिक्षण केंद्र और ध्यान-सह-योग केंद्र का जायजा लिया।
चेयरपर्सन ने बंदियों से भी बातचीत की और उनकी समस्याओं के बारे में पूछा। उन्होंने जेल अधिकारियों को कैदियों को नियमानुसार सुविधाएं मुहैया कराने के निर्देश दिए। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक अजित सिंह शेखावत, अतिरिक्त उपायुक्त राहुल नरवाल, जिला जेल अधीक्षक सेवा सिंह, डॉ. श्वेताब रंजन सहित जेल प्रशासन के अनेक अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।
हरियाणा मानव अधिकार आयोग के चेयरपर्सन जस्टिस एस के मित्तल ने शनिवार को भिवानी की जिला कारागार का दौरे के उपरान्त स्थानीय लोक विश्राम गृह में पत्रकारों से बातचीत की। उन्होंने कहा कि हरियाणा मानव अधिकार आयोग मानव अधिकारों की रक्षा के लिए निरन्तर प्रयासरत है। किसी भी नागरिक के अधिकारों का हनन नही होने दिया जाएगा। मानव अधिकारों की जागरूकता के लिए आयोग द्वारा समय-समय पर अनेक कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। चेयरपर्सन मित्तल ने कहा कि प्रदेश की सभी जेलों का उन्होंने दौरा कर निरीक्षण किया है। जहां-जहां आयोग को कमियां पाई गई , उनका विस्तृत नोट बनाकर सरकार के उच्च अधिकारियों के साथ बैठक कर कमियों को दूर करने के निर्देश दिए जाएंगे। मित्तल ने कहा कि किसी भी नागरिक के अधिकार का हनन होता है तो उनके आयोग में सामान्य प्रार्थना पत्र लिखकर व ऑनलाईन प्रक्रिया के माध्यम से भी शिकायत की जा सकती है। प्रेस वार्ता के दौरान हरियाणा मानव अधिकार आयोग के सदस्य दीप भाटिया, रजिस्ट्रार कुलदीप जैन, विशेष सचिव
गुलशन खुराना, जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण के सचिव एवं सीजेएम कपिल राठी, जिला जेल अधीक्षक सेवा सिंह आदि मौजूद रहे।

अपने आस-पास की खबरे देखने के लिए हमारा youtube चैनल Subscribe करेSubscribe करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.youtube.com/bhiwanihulchal