श्राद्ध की अमावस्या पर गायों को खीर, पुरी खिलाने वालों के लिए कानूनी कार्रवाई की जाएगी : डॉ. राठी

251
SHARE

भिवानी :

पशुपालन विभाग के उपनिदेशक डॉ. सुखदेव राठी ने बताया कि अमावस्या के दिन यदि कोई गायों को खीर, पुरी या तली हुई चीजें या अन्य हानिकारक पदार्थ गायों को खिलाता हुआ पकड़ा जाएगा तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि रविवार व सोमवार को छुट्टी होने के बावजूद पशुपालन विभाग का पूरा अमला अपने क्षेत्र में गायों को असमय मृत्यु से बचाने के लिए तैनात रहेगा।

पिछले कुछ वर्षो में देखने में आया है कि श्राद्ध की अमावस्या के दिन लोग अपने पित्तरों की तृप्ति के लिए गायों को तली हुई चीजें खिलाते है। इससे गायों में एसिडोसिस व अफरा बनकर गायों की मृत्यु हो जाती है, जिससे वे पुण्य की बजाए पाप के भागीदार बन जाते है। अत: लोगों को अमावस्या के दिन गायों को घास ही खिलाना चाहिए, अन्यथा गौशाला में दान देना चाहिए। ऐसी स्थिति से निपटने के लिए पशुपालन विभाग कई दिनों में जागृति कैंपों का भी आयोजन किया जा रहा है। इसके अलावा समाचार पत्रों के माध्यम से भी अपील की जा रही है। डॉ. राठी ने कहा कि पशु चिकित्सालयों में उचित दवाईयों का प्रबंध किया गया है। गायों को मौत का ग्रास बनने से बचाने के लिए पशुपालन विभाग दिन-रात लगा हुआ है। प्रशासन भी पशुपालन विभाग की इस मुहिम को पूरा सहयोग कर रहा है और आमजन से भी अपील है कि वे भी गायों को बचाने में सहयोग करके पुण्य के भागी बनें।

अपने आस-पास की खबरे देखने के लिए हमारा youtube चैनल Subscribe करेSubscribe करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.youtube.com/bhiwanihulchal