संत शिरोमणि रविदास जयंति के उपलक्ष्य में चलेगा महा सफाई अभियान: महेश कुमार

29
SHARE

एसडीएम महेश कुमार ने विभिन्न विभागों को महा सफाई अभियान को लेकर दिए निर्देश
लघु सचिवालय स्थित डीआरडीए सभागार में आयोजित हुई बैठक
भिवानी। 

प्रदेश सरकार के निर्देशानुसार संत शिरोमणि गुरु रविदास जयंति के उपलक्ष्य में 13 फरवरी से जिलाभर में महा सफाई अभियान चलाया जाएगा। महा सफाई अभियान में आमजन को जोड़ा जाएगा। यह सफाई अभियान ग्रामीण व शहरी दोनों क्षेत्रों में चलाया जाएगा। ये जानकारी एसडीएम महेश कुमार ने वीरवार को स्थानीय लघु सचिवालय स्थित डीआरडीए सभागार में विभिन्न विभागों के अधिकारियों की बैठक को संबोधित करते हुए दी। एसडीएम ने बताया कि यह महा सफाई अभियान पूरे प्रदेशभर में चलाया जाएगा। उन्होंने पंचायत, महिला एवं बाल विकास, शिक्षा विभाग और डीआरडीए से संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे महा सफाई अभियान के बारे में विशेष कार्य योजना तैयार करें। उन्होंने बताया कि सफाई अभियान में अधिक से अधिक लोगों को जोड़ा जाएगा ताकि ग्रामीण व शहरी क्षेत्र को गंदगी से मुक्त बनाया जा सके। एसडीएम कुमार ने पंचायत विभाग के अधिकारियों को निर्देश कि वे इस अभियान में पंचायत प्रतिनिधियों को साथ लें। इसके साथ-साथ घर-घर जाकर लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करें। लोगों को गीला व सूखा कचरा अलग-अलग डालने के लिए जागरूक करें। उन्होंने कहा कि जागरूकता अभियान का लोगों के मानसिक पटल पर काफी प्रभाव पड़ता है। उन्होंने बताया कि एएनएम, आशा वर्कर तथा आंगनवाड़ी वर्कर महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान स्वच्छता के बारे में जागरूक करेंगी। उन्होंने बताया कि गांव व शहरों के सभी सामुदायिक शौचालयों में सफाई का एक अभियान चलाया जाएगा।
उन्होंने निर्देश दिए मनरेगा के तहत गांवों में फिरनी के आसपास मिलने वाले कूड़े के  ढेर/कुरडिय़ों को उठाकर जगह को साफ किया जाएगा। इसी प्रकार से सभी धार्मिक स्थलों व कार्यालयों में भी सफाई अभियान चलाया जाएगा। प्लास्टिक कचरा प्रबंधन के बारे में जोर दिया जाएगा। स्कूल व आंगनवाड़ी केंद्रों में हैंड वॉश को लेकर गतिविधियां आयोजित करवाई जाएंगी। उन्होंने बताया कि यह महा सफाई अभियान आगामी आदेशो तक जारी रहेगा।
इस दौरान बीडीपीओ भिवानी नितिन यादव व जितेंद्र कुमार कैरू, एसईपीओ तोशाम अजय कुमार व दीपक शर्मा लोहारू तथा मुकेश कुमार बवानीखेड़ा, नप सचिव लोहारू प्रदीप जैन, उप जिला शिक्षा अधिकारी संतोष नागर, जिला कार्यक्रम अधिकारी दीपिका बजाज, डीपीएम सतीश कुमार, नप एसआई विकास कुमार सहित विभिन्न विभागों के प्रतिनिधि मौजूद रहे।

 

अपने आस-पास की खबरे देखने के लिए हमारा youtube चैनल Subscribe करेSubscribe करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.youtube.com/bhiwanihulchal