हरियाणा में मानसून की 30 जून को एंट्री

437
SHARE

भिवानी ।

हरियाणा में इन दिनों भयंकर गर्मी से जूझ रहे हैं। लोगों को मानसून का इंतजार अब खत्म होने जा रहा है। मौसम विभाग ने मानसून आने की डेट फिक्स कर दी है। राज्य में 30 जून को मानसून दस्तक देगा। अच्छी बात यह है कि 25 जून से सूबे में प्री-मानसून की बारिश शुरू हो जाएगी। इससे पहले कई बार मानसून जुलाई के पहले हफ्ते में भी आया है।

इधर चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक प्रदेश में मौसम आमतौर पर 27 जून तक परिवर्तनशील रहने की संभावना है।

हरियाणा में मौसम विभाग के अनुसार 25 जून रात से 27 जून के दौरान हरियाणा के ज्यादातर क्षेत्रों में मौसम बदल जाएगा। इस दौरान हवाओं के साथ कहीं-कहीं हल्की से मध्यम प्री-मानसून बारिश आने की संभावना है। मौसम विभाग की मानें तो मानसून के पहले हरियाणा के अधिकांश इलाकों में अच्छी बारिश होगी। यदि इन दिनों बारिश लगातार और अच्छी मात्रा में होती है तो इसे भी मानसून के आगमन का अच्छा संकेत माना जाएगा।

हरियाणा में लगभग 2 दिन सक्रिय रहने के बाद बिपरजॉय तूफान अब विदा ले चुका है। इसके कारण आधे हरियाणा में तेज हवा के साथ बारिश भी हुई। बारिश के आंकड़ों को यदि हम देखे तो औसतन 2.1 MM बारिश रिकॉर्ड की गई। कई स्थानों पर हवा की स्पीड भी 60 किलोमीटर दर्ज की गई। सबसे ज्यादा बारिश कुरूक्षेत्र में हुई, यहां 19.6 एमएम बारिश हुई।

मौसम विभाग ने पहले ही संभावना जता चुका है कि बिपरजॉय के कारण हरियाणा में 91% कम बारिश होगी। प्रदेश में जून में 15.3 एमएम बारिश हुई है, जो सामान्य से 43 प्रतिशत कम है।

अपने आस-पास की खबरे देखने के लिए हमारा youtube चैनल Subscribe करेSubscribe करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.youtube.com/bhiwanihulchal