मेरी कलम हमेशा किसानों के हक में चलेगी: कृषि मंत्री जेपी दलाल

93
SHARE
तोशाम। 
प्रदेश के कृषि एवं पशुपालन मंत्री जेपी दलाल ने कहा है कि देश व प्रदेश की सरकार किसानों के हितों के लिए दृढ़संकल्प है। उन्होंने कहा कि मेरी कलम हमेशा किसानों के हक में चलेगी और किसानों के हितों पर आंच नहीं आने दी जाएगी। मौसम की मार से जब भी किसानों की फसल को नुकसान हुआ है, किसानों को तुरंत प्रभाव से मुआवजा दिए जाने का काम मौजूदा सरकार ने किया है। फसलों के इतने भाव पहले किसी सरकार ने नहीं दिए।
 कृषि मंत्री सोमवार को क्षेत्र के गांव मिरान व ईशरवाल में जन संवाद कार्यक्रम के मौके पर लोगों को सम्बोधित कर रहे थे। इससे पहले कार्यक्रम में पहुंचने पर ग्रामीणों द्वारा पगड़ी पहनाकर कृषि मंत्री का स्वागत किया गया। जनसंवाद कार्यक्रम में कृषि मंत्री ने बिजली, पानी, मिरान सब माइनर की मरम्मत, तालाब की सफाई, चकबंदी का कार्य पूर्ण करवाने सहित विभिन्न समस्याएं सुनकर सम्बंधित अधिकारियों को समास्याओं के निराकरण के निर्देश दिए। इस मौके पर एसडीएम मनीष कुमार फौगाट, सिंचाई विभाग के अधीक्षक अभियंता बलराज चौहान,सिविल सर्जन डॉ रघुवीर शांडिल्य, बीडीपीओ सोमबीर कादयान,एसडीओ परमवीर, बीईओ रघुवीर सिंह,राजकुमार सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।
कृषि मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि मौजूदा सरकार ने पहले की सरकारों की अपेक्षा मंडियों को अच्छे से चलाकर किसानों की फसल खरीदने का काम किया है। सरकार ने फसलों के अच्छे भाव दिए और फसल खरीद का पैसा ऑनलाइन माध्यम से सीधा किसानों के खाते में भेजा गया। कृषि मंत्री ने कहा कि किसानों के नाम पर राजनीति करने व चंदा एकत्रित कर हजम करने वालों के सख्त खिलाफ़ हूँ। किसानों की  मांग उठाने का मंच सही हो लेकिन, कुछ लोगों के द्वारा किसानों को गुमराह किया जा रहा है। साथ ही हाईवे जाम कर किसानों को बदनाम किया जा रहा है। कृषि मंत्री ने किसानों से चंदा एकत्रित करने वालों से सावधान रहने की अपील की। कृषि मंत्री जेपी दलाल ने कहा की नहरी पानी, बिजली, खाद्य, फसलों के भाव आदि किसान हितैषी योजनाओं को लेकर सार्वजनिक बहस के लिए हर समय तैयार हैं। कृषि मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने फसलों के अच्छे भाव देने के साथ-साथ किसानों के हितों के लिए मछलीपालन, पशुपालन व बागवानी क्षेत्र में अनेक कदम उठाए हैं।
कृषि मंत्री ने कहा कि पहले की सरकारों में गरीबों का हक मारा जाता था अब घर बैठे गरीब को उसका हक दिया जा रहा है। सरकारी नौकरियों में मैरिट के आधार पर गरीब के बच्चों को नौकरियां मिल रही हैं। सरकार की पारदर्शी नीति का ही परिणाम है कि तोशाम हलके में रिकार्ड नौकरी युवाओं को मिली हैं, इससे पहले इतनी नौकरी तोशाम हलके में कभी नहीं मिली। उन्होंने बताया कि आने वाले समय मे 60 हजार से अधिक नौकरियां ओर निकाली जा रही हैं।  उन्होंने बताया कि पहले की सरकारों में गरीब व्यक्ति अपना उपचार नहीं करवा सकता था अब चिरायु योजना के माध्यम से गरीब का उपचार हो रहा है।ऑनलाइन तबादला नीति से पारदर्शिता आई है। पीपीपी के माध्यम से घर बैठे बुजर्गों की बुढापा पेंशन बन रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश की सरकार सबका साथ-सबका विश्वास के साथ बिना किसी भेदभाव के समान रूप से प्रदेश का विकास करवा रही है।
इशरवाल में शीघ्र शुरू होगा कॉलेज भवन का निर्माण कार्य: जेपी दलाल
कृषि मंत्री जेपी दलाल ने इशरवाल स्थित राजकीय स्कूल में ग्रामीणों से जनसंवाद  करते हुए कहा कि गांव इशरवाल में कॉलेज भवन का शीघ्र  निर्माण शुरू करवाया जाएगा छात्राओं के लिए 5 बसें चलवाई जाएंगी। उन्होंने घोषणा करते हुए कहा कि गाँव इशरवाल में स्ट्रीट लाइट लगाई जाएंगी। विज्ञान संकाय शुरू करवाई जाएगी। इशरवाल में बस स्टैंड का निर्माण करवाया जाएगा। इशरवाल के विकास में कोई कमी नही रहने दी जाएगी।
कृषि मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि उन्होंने चौधरी बंसीलाल व चौधरी सुरेंद्र सिंह से राजनीति  सीखी है। इस कारण तोशाम हलके से विशेष लगाव है।
कृषि मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की नीतियों से प्रभावित होकर लोगों की सेवा के लिए बीजेपी में आए हैं। विभिन्न नीतियों व योजनाओं को लोगों तक पहुंचाने के लिए प्रधानमंत्री द्वारा किए जा रहे प्रयासों में उनके संकल्प एवं उनकी दूरदर्शिता को निकट से देखा जा सकता है, चाहे वो खुले में शौच का मुद्दा हो या स्वच्छ भारत अभियान, जल जीवन मिशन हो या फिर वोकल फॉर लोकल, डिजिटल इंडिया हो या मेक इन इंडिया। सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास का आह्वान आज भारत के उत्थान का मूलमंत्र बन चुका है। जम्मू-कश्मीर में संवैधानिक सुधार प्रधानमंत्री जी की दृढ़ इच्छाशक्ति से ही संभव हो सका है। कृषि मंत्री ने कहा कि आज प्रधानमंत्री जब विदेश जाते हैं तो विभिन्न देशों के नेता पीएम मोदी के पैर छूते हैं, यह हमारे देश के लिए गौरव की बात है।
अपने आस-पास की खबरे देखने के लिए हमारा youtube चैनल Subscribe करेSubscribe करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.youtube.com/bhiwanihulchal