ऑनलाइन पढ़ाई ने ली जान:पढ़ने में आ रही थी दिक्कत, छात्रा ने फांसी लगा दे दी जान

360
SHARE

महाराष्ट्र के नासिक में एक बेहद हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यहां ऑनलाइन पढ़ाई में आ रही दिक्कतों के कारण 11वीं कक्षा की एक छात्रा ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली है। घटना जिले एक आदिवासी अलंगुन इलाके की है। बता दें कि यह मामला इसलिए भी गंभीर है क्योंकि पिछले दो महीने के दौरान नासिक में ऑनलाइन पढ़ाई की वजह से सुसाइड करने वाला यह तीसरी छात्र है।

मृतक छात्रा की पहचान भारती तुकाराम चौधरी(17) के रूप में हुई है। वह अलंगुन स्थित पोस्ट बेसिक एडेड आश्रम स्कूल में साइंस स्ट्रीम में पढ़ रही थी। आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण उसके पास मोबाइल फोन नहीं था। इस वजह से वह लगातार पढ़ाई में पिछड़ रही थी। कई बार वह दूसरे छात्रों के घर जाकर क्लास में शामिल होती थी।

पढ़ाई में अन्य छात्रों से पीछे रहने के कारण वह लगातार तनाव में थी और सोमवार को उसने अपने घर में फांसी लगा सुसाइड कर लिया। छात्रा के घर में उसके माता-पिता, भाई और बहन थे। पुलिस को घर से एक सुसाइड नोट मिला है, जिसमें छात्रा ने अपनी मौत की वजह ऑनलाइन पढ़ाई में आ रही दिक्कतों को बताया है।

दो महीने में तीसरी घटना
कुछ दिन पहले सुरगना तालुका के शिंदे दीगर स्थित एक आश्रम स्कूल में पांचवीं कक्षा के एक छात्र ने स्कूल में ही आत्महत्या कर ली थी। उसका शव लोहे की रॉड के बीच में मिला था। दिसंबर में हर्सुल के पास बोरीपाड़ा सरकारी आश्रम स्कूल में 9वीं कक्षा के एक छात्र ने आत्महत्या कर ली थी। आदिवासी विकास विभाग द्वारा प्रदेश में स्थापित यह पहला आश्रम स्कूल है। जांच में सामने आया है कि तीनों छात्र पढ़ने में काफी होनहार थे।

आदिवासी इलाकों में पढ़ाई की खराब स्थित
नासिक जिले के कई आदिवासी इलाकों में रहने वाले लोगों की आर्थिक स्थिति बेहद खराब है। इसलिए छात्रों के लिए मोबाइल फोन खरीदना और उसे रिचार्ज करवाना बेहद मुश्किल होता है। उद्धव सरकार आने के बाद यहां के छात्रों के लिए आश्रम स्कूल के माध्यम से किसी तरह पढ़ाई शुरू हुई, लेकिन कोरोना महामारी की वजह से यह पढ़ाई बंद हो गई। सोमवार से पहले तक सिर्फ ऑनलाइन माध्यम से ही पढ़ाई हो रही थी। आदिवासी इलाकों में नेटवर्क का भी इशू रहता है, इसलिए कई बार छात्रों को पेड़ों पर चढ़कर पढ़ने को मजबूर होना पड़ता है।

 

 

अपने आस-पास की खबरे देखने के लिए हमारा youtube चैनल Subscribe करे

Subscribe करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.youtube.com/bhiwanihulchal