हरियाणा में पंचायत चुनाव जल्द: सोमवार को चंडीगढ़ में चुनाव आयोग करेगा घोषणा

336
SHARE

पंचायत चुनाव की सोमवार को घोषणा होने जा रही है। राज्य चुनाव आयोग के चुनाव आयुक्त धनपत सिंह चंडीगढ़ में इसकी घोषणा करेंगे। इस बार सूबे में 71,741 पदों पर चुनाव होने हैं। राज्य में पहली बार चुनाव आयोग (EC) चार चरणों में पंचायत चुनाव कराने जा रहा है।

राज्य निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुसार, मतदान पार्टी में 4 अधिकारी शामिल होंगे, जिनमें एक पीठासीन अधिकारी तथा 3 मतदान अधिकारी होंगे, ताकि शांतिपूर्वक ढंग से चुनाव करवाएं जा सकें। इसके लिए संबंधित अधिकारियों की ड्यूटी लगाई जाएगी, जिन्हें निष्पक्षता से मतदान करवाना होगा।

पंचायत चुनाव के दौरान अति संवेदनशील मतदान केंद्रों पर वीडियोग्राफी कराने के आवश्यक प्रबंध किए जा रहे हैं। संवेदनशील व अतिसंवेदनशील मतदान केंद्रों की पहचान करके उनकी सुरक्षा के लिए व्यवस्था की जा रही है, ताकि मतदान केंद्रों पर हिंसा, लूट व बूथ कैप्चरिंग आदि की घटनाएं न हों।

मतदान केंद्रों की स्थापना करने से पहले उनकी पहचान भी की जाएगी, ताकि यह निर्धारित किया जा सके कि वे मतदान केंद्र मतगणना के लिए उचित हैं या नहीं। मतगणना के लिए समुचित व्यवस्था की जाएगी, जहां जरूरी होगा उन मतदान केंद्रों में बैरिकेड भी लगाए जाएंगे।

पहली बार BC को मिलेगा पंचायत में प्रतिनिधत्व
​​​​​​​पंचायतों में पहली बार BC वर्ग को आरक्षण के साथ प्रतिनिधित्व मिलेगा। वैसे तो जिन गांवों में BC वर्ग की आबादी ज्यादा है, वहां पर इस वर्ग के सरपंच बनते रहे हैं, लेकिन इस बार जहां पर सामान्य वर्ग की आबादी ज्यादा है, वहां पर भी 4 गांवों में इस बार BC वर्ग के सरपंच बनेंगे। बहादुरगढ़ खंड के 44 गांवों में से 4 गांव ऐसे रहेंगे, जहां BC वर्ग के ही सरपंच होंगे। इससे BC वर्ग में भी उत्साह है।

अपने आस-पास की खबरे देखने के लिए हमारा youtube चैनल Subscribe करेSubscribe करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.youtube.com/bhiwanihulchal