पंचायत प्रतिनिधियों ने ली शपथ

173
SHARE

हरियाणा में शनिवार को 70 हजार से ज्यादा पंचायत प्रतिनिधियों को पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई गई। इसमें पंच, सरपंच, जिला परिषद और ब्लॉक समिति के मेंबर शामिल हैं। इसमें CM मनोहर लाल और ग्रामीण विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र बबली भी मौजूद रहे। इस दौरान CM ने गांवों के विकास कार्य में भ्रष्टाचार पर चिंता जताई।

सीएम ने पंचायत प्रतिनिधियों को सुझाव दिया कि गांवों में समाज सेवकों को साथ लेकर समिति बनाएं ताकि वह कामों में मदद कर सकें। इससे सबका साथ-सबका विकास होगा। बहुत सी जगहों पर कामों पर भ्रष्टाचार का रोग लगा हुआ है। बाद में शिकायत और मुकदमे के बजाय पहले ही काम को सही ढंग से पूरा कराया जाए।

सीएम ने कहा कि सरपंच का पूरा गांव और पंच का पूरा वार्ड होता है। इसी तरह जिला परिषद और ब्लॉक समिति चेयरमैन भी माने। यह हमारा धर्म होना चाहिए कि हम यह मानें कि मैं सबका प्रतिनिधि हूं। सिर्फ उनका नहीं जिन्होंने वोट दिया। इसलिए पूरे गांव या क्षेत्र का विकास कराएं। हमें गांव की एकता बनाई रखनी चाहिए। कई बार गुटबाजी सामने आती है। विपक्षी दलों के विधायकों के क्षेत्र में भी बराबर विकास करवाते हैं।

CM मनोहर लाल ने कहा कि 7 हजार क्लास वन अफसरों को गांवों के काम की देखरेख का जिम्मा दिया गया है। एक गांव-एक अधिकारी को ग्राम संरक्षक के नाम से तैनात किया है। 6 हजार से ज्यादा गांवों में इनकी तैनाती हो चुकी है। हालांकि वहां की पंचायत या लोकल अफसर यह न समझें कि उन पर नजर रखने के लिए यह सब किया गया है। ग्राम संरक्षक को उनके सहयोग के लिए लगाया गया है।

अपने आस-पास की खबरे देखने के लिए हमारा youtube चैनल Subscribe करेSubscribe करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.youtube.com/bhiwanihulchal