रामलला’ प्राण प्रतिष्ठा के दिन छुट्‌टी की तैयारी

661
SHARE

चंडीगढ़।

हरियाणा में भी सरकार अन्य राज्यों की तरह श्री राम लला के प्राण प्रतिष्ठा के दिन 22 जनवरी को छुट्‌टी की तैयारी कर रही है। इस दिन ड्राई डे रखा जाएगा। यानी शराब की दुकानें पूरे दिन के लिए बंद रहेंगी। 22 जनवरी की छुट्टी के लिए विश्व हिंदू परिषद (VHP) के साथ कई अन्य हिंदू संगठनों ने सरकार को चिट्‌ठी भेजी है। देश के कई भाजपा शासित राज्यों में पहले ही ड्राई डे और छुट्टी का ऐलान किया जा चुका है।

छुट्‌टी को लेकर सरकार के स्तर पर सब तैयारियां हो चुकी हैं। मुख्य सचिव एक-दो दिन में मुख्यमंत्री मनोहर लाल के साथ इसको लेकर मीटिंग करने वाले हैं। संभावना है कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल जल्द इसकी घोषणा कर देंगे।

ये प्रदेश कर चुके हैं ऐलान

हरियाणा के अलावा अब तक छत्तीसगढ़, असम, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र में भारतीय जनता पार्टी की सरकार है। इन राज्यों की सरकार ने 22 जनवरी को ड्राई डे घोषित किया जा चुका है। उत्तर प्रदेश में सरकारी कार्यालयों के साथ ही स्कूलों, कॉलेजों में छुट्‌टी का ऐलान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कर चुके हैं। यूपी में इस दिन शराब की दुकानें भी बंद रहेंगी। वहां राजस्थान सरकार ने जयपुर में मीट की दुकानों को भी बंद करने का ऐलान किया है।

हरियाणा से 2 हजार श्रद्धालु करेंगे दर्शन

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल और विश्व हिंदू परिषद के नेताओं के बीच राज्य के करीब दो हजार श्रद्धालुओं को भगवान श्रीराम के दर्शन कराने के लिए अयोध्या ले जाने का कार्यक्रम तय किया गया है। प्रदेश की जनता 9 व 10 फरवरी को भगवान श्रीराम के दर्शनों के लिए अयोध्या जा सकेगी।

विश्व हिंदू परिषद की योजना राज्य के हर जिले से 75-75 लोगों को अयोध्या ले जाने की है, जिनमें हर वर्ग के लोगों का प्रतिनिधित्व रहेगा। इन सौभाग्यशाली श्रद्धालुओं का चयन कैसे किया जाएगा, इस पर विश्व हिंदू परिषद और आरएसएस के नेताओं के साथ सरकार के अधिकारियों में मंथन चल रहा है।

स्पेशल ट्रेन- वॉल्वो बसों से जाएंगे श्रद्धालु

हरियाणा से श्रद्धालुओं के लिए अयोध्या के लिए स्पेशल रेलगाड़ी नई दिल्ली से चलेगी। हरियाणा के सीएम की घोषणा के बाद राज्य सरकार फरवरी में विभिन्न जिलों से लोगों को वोल्वो बसों से अयोध्या के राम मंदिर तक ले जाने की योजना बना रही है।

परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने बताया कि विशेष की मांग को ध्यान में रखते हुए प्रत्येक जिले से बसों की व्यवस्था की जाएगी। राज्य के वरिष्ठ नागरिकों को फरवरी में मुफ्त में अयोध्या ले जाया जाएगा। प्रारंभिक योजना के अनुसार, राज्य के 22 जिलों में से प्रत्येक से 200-300 लोगों को लिया जाएगा।

अपने आस-पास की खबरे देखने के लिए हमारा youtube चैनल Subscribe करे Subscribe करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.youtube.com/bhiwanihulchal