भिवानी में वोटिंग की तैयारियां,EVM लेकर रवाना हुए मतदान कर्मी

69
SHARE

भिवानी।

जिला निर्वाचन अधिकारी नरेश नरवाल ने कहा कि निर्वाचन आयोग की गाईडलाईनुसार 25 मई को होने वाले लोकसभा चुनाव में अधिकारी मतदान से पहले होने वाले मॉक पोल को प्रत्याशियों के एजेंट की मौजूदगी में पूरी गंभीरता के साथ करवाएं और मतदान शुरू होने की सूचना समय पर दें। उन्होंने कहा कि अपने मतदान केन्द्र पर पहुंचते ही पीठासीन अधिकारी इसकी सूचना संबंधित रिटर्निंग अधिकारी एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारी को देंगे और उनको सौंपे गए सभी कार्य चुनाव आयोग की गाईडलाईन के अनुरूप करने होंगे। उन्होंने कहा कि पोलिंग बूथों पर महिला कर्मचारियों की सुविधाओं के लिए 25 मई को ही सरकारी वाहनों के माध्यम से बूथों पर भेजा जाएगा। महिला कर्मचारियों की पांच किलोमीटर के दायरे में पोलिंग बूथों पर ड्यूटी लगाई गई है।
जिला निर्वाचन अधिकारी नरेश नरवाल शुक्रवार को विभिन्न स्थानों पर पोलिंग पार्टियों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने बताया कि भिवानी विधानसभा क्षेत्र व बवानीखेड़ा विधानसभा क्षेत्र की पोलिंग पार्टियां स्थानीय हरियाणा शिक्षा बोर्ड से तथा तोशाम विधानसभा क्षेत्र की पोलिंग पार्टियां चौ. बंसीलाल राजकीय महिला महाविद्यालय से एवं लोहारू विधानसभा क्षेत्र की पोलिंग पार्टियां रानी लक्ष्मीबाई राजकीय बहुतकनीकी संस्थान लोहारू से पोलिंग पार्टियां ईवीएम और अन्य चुनाव सामग्री के साथ अपने-अपने बूथों के लिए रवाना हुई।

उन्होंने कहा कि बूथों की वेबकासटिंग की जाएगी। चुनाव प्रक्रिया की हर पल निगरानी की जा रही है और बूथों पर चुनाव प्रक्रिया से जुड़े अधिकारियों व कर्मचारियों एवं मतदाताओं को मूलभूत सुविधाएं दी गई हैं।
जिला निर्वाचन अधिकारी नरेश नरवाल ने कहा कि ड्यूटी मैजिस्टे्रट को निर्वाचन आयोग की गाइडलाईन के अनुसार मतदान से पहले, मतदान के दौरान तथा मतदान के उपरांत जो डयूटी उन्हें सौंपी गई है, उसका बारीकी से निर्वहन करें। डीसी ने कहा कि सभी ईवीएम मशीने ठीक कार्य कर रही है, अगर फिर भी कहीं पर ईवीएम मशीन, वीपीपैट, बैल्ट यूनिट खराब होती है तो उसे तुरंत बदला जाएं और उसकी सूचना चुनाव कार्यालय में बनाये गये कंट्रोल रूम में देनी होगी। अधिकारी अपने-अपने बूथों पर ईमानदारी व निष्ठïावान होकर ड्यूटी दें। उन्होंने कहा कि कोई भी अधिकारी व कर्मचारी ईवीएम मशीन को प्रवाईवेट वाहन में नहीं लेकर जाएगा, इसके लिए केवल सरकारी वाहन का ही प्रयोग किया जाएगा, जिसमें जीपीएस सिस्टम लगा होगा।
उन्होंने कहा कि चुनाव ड्यूटी में तैनात पीठासीन व पोलिंग अधिकारियों सहित पोलिंग पार्टियों को ईवीएम, पीठासीन अधिकारी डायरी, सील, ग्रीन पेपर सील, बैलेट पेपर व स्ट्रीप सील आदि दस्तावेज वितरित किए गए, इन सभी को अच्छे से चैक कर लें। मतदान की शुरुआत से एक घंटा पहले प्रत्याशियों के बूथ स्तर के एजेंटों की उपस्थिति में संबंधित पीठासीन अधिकारी द्वारा मॉक पोल भी करवाया जाएगा। निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार पीठासीन अधिकारी समय-समय पर मतदान संबंधी जानकारी संबंधित सहायक रिटर्निंग अधिकारी को उपलब्ध करवाते रहेंगे।
उन्होंने कहा कि मतदान से पहले होने वाले मॉक पोल को भी पूरी गंभीरता के साथ किया जाए और मॉक पोल सम्पन्न होने सहित मतदान शुरू होने की सूचना समय पर दें। सभी पोलिंग पार्टियों को विशेष ध्यान रखना होगा कि मतदान सम्पन्न होने के बाद ईवीएम का क्लोज बटन अवश्य दबाएं और उसके उपरांत मशीन को ऑफ कर दिया जाए। मॉक पोल के बाद क्लीयर का बटन दबाना भी अति आवश्यक है। उन्होंने कहा कि यह भी ध्यान में रखना होगा कि पीठासीन अधिकारी ने अपनी डायरी सहित सभी फार्मे सही तरीके से भरे जाएं और ईवीएम को भी विधिवत रूप से ही सील किया जाए। पोलिंग पार्टी के रवाना होने से लेकर ईवीएम को जमा कराने तक की हरेक गतिविधि की सूचना संबंधित रिटर्निंग अधिकारी को दी जाए।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि सभी पोलिंग पार्टियां आज सायं तक अपने-अपने संबंधित मतदान केन्द्रों पर पहुंच जाएगी और शनिवार 25 मई को प्रात: 7 बजे मतदान शुरू हो जाएगा। मतदान प्रात: 7 बजे से सायं 6 बजे तक चलेगा। जिला प्रशासन द्वारा पोलिंग बूथों पर अधिकारियों व कर्मचारियो के लिए भोजन की भी व्यवस्था की गई है।
– सभी एआरओ ने अपने-अपने विधानसभा क्षेत्र की पोलिंग पार्टियों को किया संबोधित और बूथों के लिए किया रवाना
भिवानी विधानसभा क्षेत्र के एआरओ हरबीर सिंह, बवानीखेड़ा विधानसभा क्षेत्र के एआरओ हर्षित कुमार, लोहारू विधानसभा क्षेत्र के एआरओ अमित कुमार तथा तोशाम विधानसभा क्षेत्र के एआरओ मनोज कुमार दलाल ने पोलिंग पार्टियों को ईवीएम मशीन सहित अन्य चुनाव से संबंधित सामग्री देकर रवाना किया। इस दौरान उन्होंने चुनाव से जुड़े अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि सभी अधिकारी चुनाव आयोग की गाईडलाईन के अनुसार अपनी ड्यूटी को ईमानदारी व निष्ठïा से करें।
सुरक्षा के किए गए पुख्ता इंतजाम, कंट्रोल रूम से रहेगी हर गतिविधि पर नजर
पुलिस अधीक्षक वरूण सिंगला ने कहा कि मतदान के दिन ईवीएम मशीनों के जमा होने तक पुलिस अधिकारी भी कंट्रोल रूम में उपलब्ध रहेंगे। किसी भी स्थिति से निपटने के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। उन्होंने पेट्रोलिंग पार्टी के सदस्यों से कहा कि वे अपने साथ गाड़ी में मोबाइल चार्जर अवश्य रखें और वॉकी-टॉकी आदि पूरा सामान साथ लेकर चले। ऐसी गतिविधियों से बचे जिससे की पुलिस की छवि पर कोई आंच न आए। अगर कोई शांति भंग करने की कोशिश करता है तो उससे सख्ती के साथ निपटा जाएगा। उन्होंने कहा कि चुनाव प्रक्रिया के लिए पांच लेयर की सुरक्षा व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि पुलिस बल के अलावा केंद्रीय सुरक्षा बल की टुकडिय़ों की भी तैनाती की गई है।

अपने आस-पास की खबरे देखने के लिए हमारा youtube चैनल Subscribe करे ubscribe करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.youtube.com/bhiwanihulchal