हरियाणा के 9 शहरों में बारिश का अलर्ट

912
SHARE

चंडीगढ़।

नौतपा के आठवें दिन मौसम विभाग ने हरियाणा के 9 शहरों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। रादौर, थानेसर, पेहोवा, शाहाबाद, अंबाला, बराडा, जगाधरी, छछरौली, नारायणगढ़ में गरज-चमक के साथ बिजली गिरने की संभावना है। इस दौरान 30 से 40KM/H की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी।

उधर, पंजाब में भी पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होने से लोगों को थोड़ी राहत मिली है। मौसम विभाग के अनुसार, आज पंजाब में बारिश व तेज हवाएं चलने की संभावनाएं हैं

इसी बीच हरियाणा का सिरसा लगातार दूसरे दिन शुक्रवार को भी देश में सबसे गर्म रहा। यहां ऑटोमैटिक वेदर स्टेशन (AWS) पर अधिकतम तापमान 48.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। मैनुअल स्टेशन पर यह 47.8 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। वहीं, उत्तर प्रदेश का कानपुर देश का दूसरा सबसे गर्म शहर बना। वहां पारा 48.2 डिग्री रहा। चंडीगढ़ सहित हरियाणा के हिसार, रोहतक, सिरसा, अंबाला, नारनौल, पानीपत में लू से हालात खराब हैं। हरियाणा में दिन का औसत पारा सामान्य से 5.7 डिग्री ज्यादा रहा।

हरियाणा में 12 साल बाद ऐसी स्थिति है, जब मई सबसे सूखा रहा। 1 से 31 मई तक प्रदेश में 4.2MM बारिश हुई है, जो सामान्य से 79% कम है। इससे पहले साल 2013 में 1.4MM बारिश हुई थी। रात के तापमान में 2.7 डिग्री की कमी आई है। यह सामान्य से 2.2 डिग्री तक ज्यादा है। मौसम विभाग का कहना है कि आज और कल कहीं-कहीं बूंदाबांदी हो सकती है। 3 जून तक मौसम में परिवर्तन जारी रह सकता है। भीषण गर्मी के बीच रोहतक में नगर निगम कमिशन ने सफाई कर्मियों के काम करने का समय निश्चित कर दिया है। अब यहां सफाई कार्य सुबह 5 से दोपहर 12 बजे तक ही होगा। इससे पहले सफाई कर्मी दिन में किसी भी समय काम करते थे।

उधर, पंजाब में कुछ इलाकों में राहत मिली है तो हीटवेव को लेकर अलर्ट भी जारी किया गया है। प्रदेश का अत्यधिक तापमान, जो 48 डिग्री के पार पहुंच चुका था, आज उसमें भी थोड़ी कमी देखने को मिली है। मौसम विभाग के अनुसार, आज पंजाब के 3 हलकों फरीदकोट, मुक्तसर और बठिंडा में हीटवेव का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, फाजिल्का में हीटवेव के साथ बारिश और तेज हवाएं चलने का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। पंजाब के अन्य 19 जिलों की बात करें तो वहां आज हीटवेव, बारिश और तेज हवाओं के कारण यलो अलर्ट जारी किया गया है।

अपने आस-पास की खबरे देखने के लिए हमारा youtube चैनल Subscribe करे ubscribe करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.youtube.com/bhiwanihulchal